लाइव टीवी

Alum for Nails: नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए अपनाएं यह सस्‍ता उपाय, नेलपेंट की जरूरत ही नहीं

Updated Sep 19, 2022 | 11:58 IST

Alum for Nails: महिलाओं के हाथों की सुंदरता उनके नाखूनों से होती है। यदि नाखूनों की चमक फीकी पड़ जाए, तो इसके लिए आप अमोनिया युक्त फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके नाखन हेल्दी एंड शाइनी बनेंगे।

Loading ...
How to use alum for nails
मुख्य बातें
  • नाखूनों को फिटकरी से बनाएं चमकदार
  • त्वचा के लिए इस्तेमाल करें अमोनिया युक्त फटकरी
  • हफ्ते में दो बार इस नुस्खे को आजमाने से नाखूनों में आती है चमक

Alum for Nails: महिलाओं को अपने नाखूनों से बहुत प्यार होता है। तभी तो वो अपने नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए मैनीक्योर कराने के लिए पार्लर में हजारों रुपए खर्च कर देती हैं। हालांकि, आप घर पर भी कुछ घरेलू नुस्खों से मैनीक्योर कर सकती हैं। दरअसल, मैनीक्योर हाथों को सुंदर बनाने के साथ-साथ नाखूनों को शाइनी भी बनाने में मददगार होता है, क्योंकि कई बार ध्यान ने दे पाने के कारण नाखूनों की चमक खो जाती है। इसलिए नाखूनों को एक्‍सट्रा केयर की जरूरत होती है। वैसे तो बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन आप फिटकरी के इस्तेमाल से भी नाखूनों को शाइनी बना सकती हैं। चलिए जानते हैं कैसे

सामग्री 

  • 1 बाउल पानी 
  • 1 ब्लॉक फिटकरी 
  • 1 छोटा चम्‍मच नमक 
  • 1 छोटा चम्‍मच ग्लिसरीन 
  • 1 चुटकी हल्दी 

Also read: Hair Care Tips: क्या आप भी बालों के जिद्दी डैंड्रफ से परेशान हो चुके हैं? बस इस तेल में मिलाकर लगाएं फिटकरी

विधि 

सबसे पहले बाउल में पानी लें और इसमें फिटकरी को भिगोकर रख दें। करीब 30 मिनट बाद फिटकरी के टुकड़ों को पानी से बाहर निकाल लें। आप चाहें तो फिटकरी के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब इस पानी में ग्लिसरीन, हल्दी और नमक मिला लें। अब इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 10 मिनट के लिए डुबोकर रखें। पानी में से हाथ निकालने के बाद अब नाखूनों पर नारियल तेल से हल्की सी मसाज करें। इससे नाखूनों में शाइन आती है औक क्यूटिकल्स भी मुलायम होते हैं। इसके बाद आप अपने हाथों को गुनगुने पानी से धोएं और तौलिए से पौंछकर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर लगाएं।

Also read: Bathroom Cleaning: बाथरूम को चमकाने के लिए करें बेकिंग सोडा और बेबी ऑयल का इस्तेमाल, यहां जानें कैसे

किस तरह की फिटकरी का इस्‍तेमाल करें? 

यहां ये जानना जरूरी है कि नाखूनों के लिए कौन सी फिटकरी मका इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा को इससे कोई नुकसान न पहुंचे। दरअसल, बाजार में कई तरह की फिटकरी मिलती है, इसमें से आप अमोनिया युक्त फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं, यह स्किन के लिए अच्छी होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)