लाइव टीवी

Tea Tree Oil For Lips: फटे होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाए टी ट्री ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated May 05, 2022 | 16:13 IST

Tea Tree Oil For Lips: गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से होंठ रूखे होकर फटने लगते हैं। फटे होंठों की इस समस्या को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।

Loading ...
टी ट्री ऑयल होठों के लिए असरदार

Benefits Of Tea Tree Oil : चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठों का अहम योगदान होता है, ऐसे में होंठों का मुलायम और गुलाबी बने रहना बहुत जरूरी होता है, लेकिन मौसम बदलने की वजह से होंठ रूखे और काले पड़ जाते हैं। होंठ फटने की ये समस्या सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलती है। हालांकि, गर्मियों में भी पानी की कमी और तेज धूप की वजह से होंठ फटने लगते हैं और होंठों की रंगत भी काली पड़ जाती है। होंठों की इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करती हैं, लेकिन कई बार मनचाहा परिणाम नहीं मिलता। हालांकि, टी ट्री ऑयल की मदद से इन समस्याओं से छुटकारा पाकर होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाया जा सकता है। चलिए जानते हैं टी ट्री ऑयल के फायदों के बारे में। पर पहले जान लेते हैं कि टी ट्री ऑयल है क्या और ये कैसे बनता है-

टी ट्री ऑयल क्या होता है, कैसे बनता है?

वैज्ञानिक भाषा में टी ट्री को मेलेल्यूका ऑल्टरनिफोलिया कहते हैं। टी ट्री का पौधा बहुत छोटा होता है। टी ट्री का तेल बनाने के लिए इसके पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है, जो बहुत मुलायम और चिकने होते हैं। आयुर्वेद में टी ट्री के पौधे को एक औषधीय पौधा माना गया है। टी ट्री ऑयल फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से भी लड़ने में मदद करता है, इसीलिए इसे एंटीसेप्टिक भी माना जाता है।

Also Read: पलकों को घना और सुंदर बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल के फायदे

इस ऑयल में टेरपिनेन 4 ओएल, जो व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये बैक्टीरिया, फंगल इंफेक्शन, मुंहासे, वजाइनल इंफेक्शन और कान के इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद करता है। इसी वजह से टी ट्री ऑयल को एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक माना जाता है।

Also Read: गर्मी के मौसम में भी चेहरे को खूबसूरत बनाए रखेंगे ये 3 फेसपैक

होंठों को मुलायम बनाए टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर माना जाता है। बदलते मौसम के साथ जब होंठ रूखे होकर फटने लग जाते हैं, तो उन्हें मॉइश्चराइज करने के लिए टी ट्री ऑयल लगाना फायदेमंद रहता है। टी ट्री ऑयल में टेरपिनेन 4 ओएल होता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करती है। इससे होंठों की रंगत में निखार आता है। फटे और रूखे होंठों की समस्या से राहत पाने के लिए रोज रात को साफ हाथों से होंठों पर टी ट्री ऑयल लगाएं। 3-4 दिनों में ही होंठों की हर तरह की समस्या से आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)