लाइव टीवी

Black Lips Problem: काले होठों से हैं परेशान, तो तुरंत छोड़ दें ये आदत

Updated Apr 19, 2022 | 13:24 IST

Dark Lips : खूबसूरत और गुलाबी होंठ होने से आपके चेहरे पर भी निखार आ सकता है। वहीं, अगर आपके होंठ काले और भद्दे हो जाएं, तो इसका असर आपके चेहरे पर भी पड़ सकता है। होंठों के कालेपन का कारण आपकी कुछ खराब आदतें भी हो सकती हैं।

Loading ...
Black Lips
मुख्य बातें
  • स्मोकिंग करने से होंठ हो सकते हैं काले
  • दवाइयों का सेवन आपके होंठों को कर सकता है काला
  • डेड स्किन न निकालने से होंठ हो सकते हैं काले

Reason Of Dark Lips  : गुलाबी और चमकते होंठ हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। ऐसे में अगर होंठों पर किसी तरह की समस्या हो जाए, तो इसका सीधा असर हमारी खूबसूरती पर पड़ सकता है। खासतौर पर गर्मियों में हमारे होंठ काफी काले और भद्दे नजर आने लगते हैं। इसका कारण हमारी कुछ गलतियां हो सकती हैं। जी हां, अगर आप भी इन गलतियों को करते हैं, तो इससे आपके होंठ काले हो सकते हैं। हम में से कई लोग अपनी इस खराब आदत पर ध्यान नहीं देते हैं और लिपस्टिक या फिर अन्य सामग्री से होंठो का कालापन छिपा देते हैं। अगर आपके होंठ भी काले हो रहे हैं, तो इसे छुपाएं नहीं। बल्कि अपनी कुछ खराब आदतों को बदल लें।

Also Read: चेहरे के साथ होठों की देखभाल भी जरूरी, इन टिप्स से मिलेंगे गुलाब जैसे लिप्स

स्मोकिंग करना

अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो आपके खूबसूरत और गुलाबी होंठ काले पड़ सकते हैं। दरअसल, सिगरेट में तंबाकू मौजूद होता है। तंबाकू में निकोटिन और बैंजो पायरीन पाई जाती है। यह केमिकल हमारे शरीर के मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाती है। ऐसे में हमारे होंठ काले पड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप सिगरेट पी रहे हैं, तो इस आदत को आज ही छोड़ दें।

होंठों से डेड स्किन न हटाना

भद्दे और काले होंठों का कारण होंठों से डेड स्किन न निकालना भी हो सकता है। इसलिए अगर आप अपने होंठों की स्किन को गुलाबी और सॉफ्ट बनाए रखना चाहते हैं, तो लिप्स को एक्सफोलिएट करना न भूलें। क्योंकि चेहरे की तरह होंठों पर भी डेड स्किन होते हैं, जिसे निकालना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपके होंठ काले पड़ सकते हैं।

Also Read: ल‍िप केयर ट‍िप्‍स के जानें 7 नेचुरल तरीके, म‍िलेंगे गुलाबी और मुलायम होंठ

अधिक दवा का सेवन

अगर आप छोटी-मोटी समस्याएं होने पर दवाओं का बार-बार सेवन करते हैं, तो इस वजह से भी आपके होंठ काले पड़ सकते हैं। खासतौर पर अगर आप बार-बार एंटीबायोटिक्स, दर्द निवारक और एंटी-एलर्जिक दवाओं का सेवन करते हैं, तो इससे होंठ काले पड़ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बिना डॉक्टरी सलाह के इन दवाओं का सेवन न करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)