लाइव टीवी

Tips Get Rid Of Stickiness Ladies Finger: भिंडी के लिसलिसेपन को इस तरह करें दूर, बच्चे भी चट कर जाएंगे प्लेट

Updated Apr 15, 2022 | 15:40 IST

Tips For Get Rid Of Stickiness Ladies Finger: ज्यादातर लोग भिंडी की सब्जी पसंद नही करते, कारण भिंडी का लिसलिसापन वहीं आप भिंडी की सब्जी बनाने के समय कुछ चीजों का ध्यान रखें तो यही भिंडी इतनी टेस्टी बनेगी की घर में बच्चे से लेकर सारा परिवार प्लेट साफ करके खाएंगे।

Loading ...
भिंडी से लिसलिसेपन को करें दूर
मुख्य बातें
  • स्वादिष्ट भिंडी के टेस्ट में भंग डाल देता है लिसलिसा पन
  • भिंडी से लिसलिसा पन दूर करने से खट्टी चीजों का करें इस्तेमाल
  • भिंडी के लिसलिसेपन को दूर करने के लिए अच्छा ऑप्शन है फ्रीजिंग

Tips For Get Rid Of Stickiness Ladies Finger: भिंडी में म्यूसिलेज नामक चिपचिपा पदार्थ होता है। कई बार इसकी सब्जी बनाने में भिंडी के चिपचिपे पन के कारण इसे बनाने में दिक्कत होती हैं। कई लोगों को लस्‍सेदार भिंडी खाना पसंद नहीं होता और वे ड्राई भिंडी की सब्‍जी ही खाना चाहते हैं। सब्जी काटते समय चिपचिपी होने के साथ ये खाना बनाने में भी अपने लिसलिसे पन को बनाए रखती है। इसी वजह से स्वाद में भरपूर होने के बावजूद भी लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। खासकर घर में बच्चे भी भिंडी की लिसलिसी सब्जी नहीं खाते, वहीं कुछ आसान ट्रिक्स को आजमाकर आप भिंडी के लिसलिसेपन को दूर करके कुरकुरी भिंडी की सब्जी बना सकती हैं और इसे काटते समय भी आप इसके चिपचिपेपन से बच सकती हैं। यह उपाय आजमाइए बच्चे भी प्लेट चट कर देंगे।

पढ़ें- धूप से काली पड़ गई है स्किन, सन टैनिंग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1) भिंडी को सुखाएं
अक्सर भिंडी की सब्जी लिसलिसी बनती है जिसे देख कर खाने का मन नहीं करता। लेकिन अगर आप भिंडी को कटकर सुखा देंगे तो ऐसा नहीं होगा। भिंडी को काटने से पहले बिल्कुल ना धोए इससे पानी की वजह से लिसलिसापन और बढ़ जाता है। जब भी आप भिंडी काटें पहले देख लें कि इसका पानी अच्छी तरह से सूखा है या नहीं। भिंडी काटने से कम से कम एक घंटे पहले या फिर एक रात पहले ही इसे धोकर रख दें। भिंडी के लिसलिसे पन को कम करने के लिए फ्रीजिंग भी एक अच्छा ऑप्शन है।

2) स्टर फ्राई
भिंडी को बड़े टुकड़ों में कटकर स्टिर फ्राई करें। भिंडी की एक फली को अधिकतम 2-3 टुकड़ों में ही काटना चाहिए। इसके अलावा भिंडी को स्टिर फ्राई करना इसकी चिपचिपाहट दूर करने का सबसे असरदार तरीका है। जब आप इस तरीके से भिंडी को कड़ाही में भूनते हो तो खुद ब खुद लिसलिसापन खत्म होने लगता है और टेस्टी भिंडी तैयार हो जाती है जिसे घर में बच्चे भी पसंद से खाएंगे।

3) नींबू या खट्टा पदार्थ
भिंडी के लिसलिसेप्न को दूर करने के लिए जब आप भिंडी की सब्जी बनाएं इसमें थोड़ा नींबू का रस या दही मिला दें। यह सबसे बेहतर ऑप्शन है जिससे आपकी भिंडी में टेस्ट भी आएगा। खट्टे के लिए आप इमली का रस या आमचूर पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।