लाइव टीवी

धूप से काली पड़ गई है स्किन, सन टैनिंग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Updated Apr 15, 2022 | 09:57 IST

Tips For Remove Sun Tan: गर्मियों में अनेकों प्रकार की स्किन समस्याएं पैदा होती है। सबसे बड़ी समस्या सन टैनिंग है। लेकिन बहुत से ऐसे घरेलू नुस्खे है जिससे धूप से काली पड़ी स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाया जा सकता है।

Loading ...
सन टैन टिप्स
मुख्य बातें
  • धूप में बाहर निकलना पड़े तो सन टैन से बचाव की कर लें तैयारी
  • कई घरेलू उपायों से दूर होता है सन टैन
  • धूप की किरणों से विटामिन D तो मिलता है लेकिन काली पड़ जाती है स्किन

Tips For Remove Sun Tan: गर्मी के मौसम में टैनिंग कील मुहांसे जैसी समस्या साधारण बात है। क्युकी नौकरी पेशा वाले लोगों को बाहर निकलना ही पड़ता है कड़क धूप लगने से शरीर में पसीना बहाने लगता है जिससे खुजली की समस्या हो जाती हैं। तेज धूप में अगर हम स्किन को डायरेक्‍ट एक्‍सपोज करें तो इससे हमारी त्‍वचा डल और टैन तो होती ही है, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। हालांकि सूरज की किरणों में विटामिन D पाया जाता है, जो हमारे शरीर के बेहतर सेहत के लिए जरूरी है। लेकिन जरूरत से ज्यादा धूप से सन बर्न जैसी परेशानी लग सकती है। ऐसे में धूप में काली पड़ गई स्किन की देखरेख के लिए ये घरेलू उपाय जरूर अपनाएं।

Also Read: गर्मियों में स्किन की रंगत हो गई है डल? कील-मुंहासे से परेशान, इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

1) नींबू का इस्‍तेमाल
धूप से काले पड़े शरीर पर नींबू असरदार साबित होगा। इसमें मौजूद विटामिन एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है और इसमें मौजूद एसिड त्वचा की सन टैन को खत्म करने में मदद करता है।

2) खीरा और गुलाबजल
सन टैनिंग हटाने के लिए खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन से शरीर पर लगाएं। इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धोएं। इस घरेलू नुस्खे से सन टैनिंग का असर खत्म हो जाएगा।

Also Read: Tips For Wearing Jeans: जींस में खुद को देखना चाहते हैं फिट, तो खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

3) हल्‍दी और बेसन
धूप में काली पड़ी स्किन से सन टैनिंग हटाने के लिए तीसरा घरेलू उपाय हल्दी बेसन का मिश्रण है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन आधा चम्मच हल्दी का मिश्रण बनाकर टेन एरिया पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है।

4) शहद और पपीता
यह उपाय एकदम सीधा सरल है। 2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक बना रहने दें। अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। टैनिंग दूर होगी। इस घरेलू नुस्खे से सन टैनिंग हटाने में मदद मिलेगी।

गर्मी में हल्की टैनिंग की समस्या वैक्सिंग से भी दूर हो जाती है। वहीं टैनिंग से बचने के लिए आप धूप में जानें से पहले सनस्क्रीन भी लगाएं।