लाइव टीवी

Nail Care Tips: नाखून की बढ़ानी है मजबूती, तो अपनाएं ये असरदार टिप्स

Updated Apr 17, 2022 | 19:06 IST

Long Nails: लंबे और मजबूत नाखून से आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ सकती है। अगर आपके नाखून कमजोर हैं, तो घरेलू तरीकों से आप अपने नाखून को मजबूत बना सकती हैं। इन घरेलू तरीकों से साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी कम रहता है।

Loading ...
Nail Care Tips in hindi
मुख्य बातें
  • संतरे के जूस से नाखून की बढ़ती है मजबूती
  • लंबे नाखून के लिए लगाएं लहसुन
  • ऑलिव ऑयल से नाखून की ग्रोथ हो सकती है बेहतर

Long Nails : अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए महिलाएं कई तरह के टिप्स और नुस्खे फॉलो करती हैं। कई महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए न सिर्फ चेहरे को खूबसूरत रखना पसंद करती हैं, बल्कि हाथ-पैरों के नाखूनों का भी खास ध्यान रखती हैं। खासतौर पर इन दिनों महिलाओं में लंबे और मजबूत नाखून का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ रहा है। ऐसे में कई महिलाएं मार्केट में मौजूद तरह-तरह के तरीके अपनाती हैं, जिसमें नेल आर्ट्स और नेल एक्सटेंशन तक शामिल हैं। मार्केट में मौजूद यह तरीके भले ही आपके नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाएं, लेकिन इसका असर आपकी जेब पर पड़ता है। ऐसे में नाखून को लंबे और मजबूत बनाने के लिए घरेलू तरीके अपनाएं। जी हां, हमारे पास कुछ ऐसे खास घरेलू उपाय हैं, जिसकी मदद से आपके नाखून लंबे और मजबूत हो सकते हैं।  

नाखून को लंबे और मजबूत कैसे बनाएं?

संतरे का जूस

अगर आप अपने नाखून को कुछ ही दिनों में लंबे और मजबूत करना चाहती हैं, तो इसके लिए संतरे के जूस का इस्तेमाल करें। संतरे का जूस आपके नाखूनों को मजबूत बनाती हैं, जिससे आपके नाखून जल्दी टूटते नहीं हैं। साथ ही कुछ ही दिनों में लंबे हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के जूस को करीब 10 मिनट तक अपने नाखून पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने हाथों को धो लें। नियमित रूप से सप्ताह में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाने से नाखून लंबे और मजबूत हो सकते हैं।

सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी गुणकारी है दही, नियमित रूप से इस तरह करें इस्तेमाल

लहसुन से नाखून होंगे मजबूत

नाखून को तेजी से बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए लहसुन को दो टुकड़ों में काट लें। अब इसे करीब 10 मिनट के लिए अपने नाखूनों पर रगड़ें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपने नाखून को धो लें। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस विधि को अपनाने से नाखून तेजी से बढ़ सकते हैं।

चेहरे के साथ होठों की देखभाल भी जरूरी, इन टिप्स से मिलेंगे गुलाब जैसे लिप्स

ऑलिव ऑयल है असरदार

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से आपके नाखून लंबे और मजबूत हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ई नाखूनों को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे आपके नाखून में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। इससे नाखून की ग्रोथ अच्छी होती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )