लाइव टीवी

गर्मियों में पसीना करता है मेकअप खराब, आपके काम की हैं ये टिप्स, घंटो तक चेहरा रहेगा परफेक्ट

Updated Apr 18, 2022 | 08:09 IST

Summer Makeup Tips: महिलाओं के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है गर्मी में मेकअप को टिकाए रखना। चिपचिपी गर्मी में मेकअप चेहरे को और खराब कर देता है। इसके लिए आप कुछ टिप्स आजमा सकते हैं। यह आपके चेहरे में मेकअप को देर तक टिकाए रखेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Summer Tips:
मुख्य बातें
  • गर्मियों में देर तक मेकअप टिकाए रखना होता है मुश्किल
  • गर्मियों के मौसम में मेकअप का खास तौर पर ध्यान रखना पड़ता है
  • चेहरे को बार बार पानी से धोने से बेहतर है एक बार क्लीनजिंग कर लें

Summer Tips for makeup: इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है और ऐसे में महिलाओं के लिए अपने मेकअप को मेंटेन करना बहुत मुश्किल होता है। वर्किंग वूमेन हो या कॉलेज गोइंग गर्ल। गर्मी के मौसम में मेकअप करना किसी चुनौती से कम नहीं लगता। और यह परेशानी तब बढ़ जाती है जब किसी पार्टी में जाना पड़ जाए।

मेकअप हल्का हो या ज्यादा पसीने और चिपचिपाहट के कारण चेहरे में मेकअप को देर तक टिकाए रखना काफी मुश्किल हो सकता है। साथ ही चेहरे पर लाइंस भी दिखने लगती हैं। यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में मेकअप का खास तौर पर ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में आपको गर्मी में मेकअप के तरीके पता होना चाहिए। 

पहले लगाएं ऑयल फ्री क्लीनजिंग
चेहरे को बार-बार पानी से धोने से बेहतर है एक बार क्लीनजिंग कर लें। क्लीनजिंग ऑयल फ्री होना चाहिए। यह चेहरे को क्लीन करने का सबसे जरूरी प्रोसेस होता है। पसीने की समस्या गर्मी में सामान्य है और यह मेकअप के खराब होने का कारण भी बन सकता है। तो इस परेशानी को कम करने में ऑयल फ्री फेस वाश का सहारा लेना चाहिए। चेहरे को गुनगुने पानी से धोना सबसे सही तरीका है। इसलिए क्लींजिंग करने से पहले चेहरे पर गुनगुने पानी के छींटे मार लें। इसके अलावा, हफ्ते में एक या दो बार पसीने या त्वचा से तेल की समस्या को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय कर सकते हैं।

Also Read:  Tips To Wear Tie: टाई में दिखना है परफेक्ट तो अपनाएं ये टिप्स, एकदम हटके देगा लुक

टोनिंग 
टोनर रूटीन का अहम हिस्सा है। टोनिंग ऐसा प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल जरूर किया जाना चाहिए। ड्राई स्किन के लिए बाजार में खास टोनर भी मौजूद हैं जो स्किन के पीएच लेवल को बनाए रखने के साथ ही मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करते हैं, ये स्किन को और ड्राई नहीं होने देते। इसके साथ ही टोनर न सिर्फ त्वचा से अशुद्धियों को निकाल सकता है, बल्कि कील-मुंहासों की समस्या से भी बचाव करता है। टोनर को हथेली पर लें और रब करने के बाद चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं। टोनिंग से पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे पसीना भी नहीं आता।

Also Read: गर्मी के मौसम में अपने लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, देखें यहां

मॉइस्चराइजर का जरूर करें प्रयोग
कई महिलाएं गर्मी के मौसम में मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से परहेज करती हैं। दरअसल, कई बार महिलाएं यह समझती हैं कि मॉइस्चराइजर से त्वचा में चिपचिपाहट या पसीने की समस्या हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है मॉइस्चराइजर चेहरे पर ठंडक प्रदान करता है। गर्मी में भी त्वचा को नमी और मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है।

फिनिशिंग स्प्रे
फिनिशिंग स्प्रे या सेटिंग स्प्रे मेकअप का लास्ट टच है। अपने नाम की ही तरह ये मेकअप को सेट कर देता है, जिससे कि मेकअप देर तक ठीक रह सकता है। ऐसे में जब मेकअप पूरा हो जाए तो इस स्प्रे से फाइनल टचअप कर मेकअप को सेट करें। इससे गर्मियों में भी आपका मेकअप देर तक चेहरे पर रहेगा।