लाइव टीवी

Rice Adulteration: धड़ल्ले से सेला चावल में हो रही मिलावट, FSSAI ने बताया असली-नकली पहचानने की ट्रिक

Updated Dec 18, 2021 | 21:57 IST

Rice Adulteration: यदि आप बाजार से चावल खरीद कर खाते है, तो  इस ट्रिक को अपनाकर आप मिलावटी चावलों की पहचान आसानी से कर सकते हैं। यह तरीका  FSSAI ने बताया है।

Loading ...
मिलावटी सेला चावल पहचानने का तरीका
मुख्य बातें
  • इन दिनों सेला चावल में की जा रही है काफी मिलावट।
  • मिलावटी चावल खाने से हो सकता है शरीर को नुकसान।
  • भारत के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में सेला चावल का खूब किया जाता हैं इस्तेमाल।

Rice Adulteration: आज के समय में हर चीज में मिलावट देखने को मिलती है। मिलावटी चीजों के सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। स्वस्थ रहने के लिए शुद्ध भोजन करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में हम खुद को स्वस्थ कैसे रखें या हम मिलावटी चीजों की पहचान कैसे करें, हमें पता नहीं होता है। आपके इस सवाल का जवाब अब भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) देगा।

ऐसे तो भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण कई बार खाद्य सामग्री में की गई मिलावट की जांच करने का ट्रिक बता चुका है। लेकिन हाल में FSSAI ने अपने ट्विटर पर एक ऐसा ट्रिक बताया है, जिसके माध्यम से आप सेला चावल में की गई मिलावट का पता आसानी से लगा सकते हैं। तो आइए चले उनके बारे में जानने।

FSSAI ने छेड़ा एक अभियान:

आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन FSSAI ने अब तक कई मिलावटी खाद्य सामग्रियों की जांच करने का ट्रिक अपने ट्विटर पर साझा कर चुके हैं। हाल में FSSAI ने खाद्य सामग्री में होने वाली मिलावट का पता लगाने के लिए एक अभियान  छेड़ा है। उन्होंने इस अभियान का नाम #DectingFoodAdulterants रखा है।

इससे पहले उन्होंने हल्दी आदि की जांच करने का तरीका भी बताया था। उसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए इस बार FSSAI ने सेला चावल में होने वाले मिलावट को पहचानने का तरीका बताया हैं।

Also Read: Winter Special Recipes: इस बार सर्दी में चावल की जगह बनाएं गाजर की खीर, देखें आसान व‍िध‍ि

असली नकली पहचानने का ट्रिक:

सेला चावल में हल्दी की मिलावट की गई है या नहीं इसका इसका पता लगाने के लिए यही जांचने का तरीका बताया हैं। FSSAI ने इसे 'Detect Turmeric Adulteration in Sella Rice'का नाम दिया है। डरिए मत इसे जांच करने का आसान तरीका  FSSAI ने बताया है, जो इस तरह से है।

- पहले सबसे पहले आप एक कांच की प्लेट ले और उसमें कुछ सेला चावल को रख लें।

- इसके बाद प्लेट में रखें गए चावलों पर भीगा हुआ चूना डाल दें।

- यदि आपका चावल शुद्ध होगा, तो चुने का रंग वैसा ही रहेगा, लेकिन अगर चूने का रंग बदल कर लाल हो जाए, तो चावल में मिलावट की गई है।

- तो देखा आपने कितने आसान तरीके से सेला चावल की मिलावट का पता लगाया जा सकता हैं। आप भी अपने चावल को चावल की जांच करें और हमें कमेंट करके बताएं आपके चावल में मिलावट की गई है या नहीं।

Also Read: घर पर ऐसे करें चावल से फेश‍ियल, दाग धब्‍बे होंगे दूर, चमकेगा चेहरा

सेला चावल की क्या है खासियत:

सेला चावल पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर यह चावल भारत के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में खूब खाया जाता हैं। सेला चावल को तैयार करने से पहले उसे भाप में पकाकर फिर सुखाया जाता है ताकि उसके अंदर मौजूद पोषक तत्व नष्ट न हो। इस प्रक्रिया को अपनाने का उनका बस एक ही उद्देश्य है, चावल की गुणवत्ता को मौजूद रखना।