लाइव टीवी

Skin Care Tips: टूथपेस्ट को बनाएं अपना ब्यूटी सीक्रेट, खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोजाना इस तरह करें इस्तेमाल

Updated Jun 17, 2020 | 15:01 IST

Uses Of Toothpaste: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे...

Loading ...
टूथपेस्ट को बनाएं अपना ब्यूटी सीक्रेट
मुख्य बातें
  • दांतों को साफ करने के अलावा खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें टूथपेस्ट।
  • आप इससे त्वचा की कई परेशानियों को तुरंत दूर कर सकते हैं।
  • खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसे पुरुष और महिलाएं दोनों इस्तेमाल कर सकती हैं।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों की सफाई के लिए किया जाता है। दांतों को सफेद, चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए रोजाना टूथपेस्ट लगाकर ब्रश करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है टूथपेस्ट त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। जी हां, इसके इस्तेमाल से आप चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे, झाइयां जैसी परेशानी को चुटकियों में दूर कर सकती हैं। टूथपेस्ट को ज्यादातर लोग बेहतरीन ब्यूटी प्रॉडक्ट भी मानते हैं। इसके इस्तेमाल से खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। वहीं महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात है कि टूथपेस्ट झटपट इस्तेमाल होने वाला प्रोडक्ट है, जिससे आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप किस प्रकार से कर सकते हैं।

  • मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट को एक कटोरी में लें। उसे कॉटन बड की मदद से मुंहासे वाले स्थान पर लगाएं और करीबन 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। कुछ दिन ऐसा करने से आप पाएंगे कि मुंहासे धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं।
  • गर्मी में ऑयली स्किन वाले लोग काफी परेशान रहते हैं। चेहरे से निकलने वाले अतिरिक्त तेल और पसीने से चेहरे काफी खराब दिखता हैं। इस परेशानी से बचने के लिए टूथपेस्ट, पानी और नमक का घोल तैयार करें और इसे अपने चेहरे को स्क्रब करें। कुछ देर तक स्क्रब करने के बाद इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे से अतिरिक्त तेल और पसीना गायब हो जाएंगे।
  • चेहरे से टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए हम तरह-तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। इसके बावजूद फायदा नहीं मिलता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर अपने चेहरे पर करीबन 30 मिनट तक लगाएं रखें। चेहरे के अलावा इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए एक से दो सप्ताह तक लगातार लगाएं।
  • होंठो से डेड स्किन को हटाने के लिए टूथपेस्ट एक बेहतर तरीका है। टूथपेस्ट में थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे अपने होठों पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करने के बाद आप पाएंगे कि डेड स्किन हट रहे हैं और होंठ गुलाबी हो गए हैं। सप्ताह में एक बार ऐसा जरूर करें, इससे होंठ फटने की समस्या भी ठीक हो सकती है। 
  • उम्र के साथ होने वाली समस्या जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स से छुटकारा पाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। झुर्रियों और फाइन लाइन्स वाले स्थान पर टूथपेस्ट लगाएं और उसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह आप अपना चेहरा नॉर्मल पानी से धोएं। 
  • कई ऐसे लोग हैं, जो अपने चेहरे पर अनचाहे बाल से काफी परेशान रहते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं तो टूथपेस्ट में, नींबू का रस और नमक या फिर चीनी का इस्तेमाल कर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को बनाते वक्त ज्यादा गीला न करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। आप देखेंगे कि बाल निकल रहे हैं।
  • अगर आप चाहे तो टूथपेस्ट को फेस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेजान त्वचा पर चमक पाने के लिए एक कटोरी में टुथपेस्ट लें और उसमें टमाटर का रस मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक इस पैक को लगाएं रखें और फिर बाद में नॉर्मल पानी से धो लें।