लाइव टीवी

Travel In Summer: गर्मी में बाहर निकलने की मजबूरी है तो लू से बचाएगा ये फुल प्रूफ प्लान, रहेंगे कूल-कूल

Updated May 31, 2022 | 15:37 IST

Travel Advice In Summer: चिलचिलाती गर्मी ने सबका जीना दुश्वार कर रखा है। ऐसे में अगर आप बाहर किसी काम से निकल रहे हैं तो कुछ चीजों को अपने बैग में जरूर रखें। यह आपको गर्मी से होने वाले साइड इफेक्ट से बचा सकता है।

Loading ...
Summer Tips for health
मुख्य बातें
  • गर्मियों में घर से बाहर निकलना एक बड़ी चुनौती है
  • गर्मियों में तमाम तरह की स्किन समस्याएं हमें झेलनी पड़ती है
  • इस भयंकर गर्मी से केवल स्वास्थ्य में ही प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि त्वचा में भी इसका काफी प्रभाव पड़ता है

Summer Tips: इस साल गर्मी ने मार्च के महीने में ही अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया। चिलचिलाती गर्मी और तपती सूरज की किरणों से हर कोई परेशान है। ऐसे में घर से बाहर निकलना लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती हो गई है। घर में तो आप अपनी सुरक्षा कर लेते हैं, लेकिन बाहर निकल कर इस तपती गर्मी का सामना करना बेहद मुश्किल है, क्योंकि इस भयंकर गर्मी से केवल स्वास्थ्य में ही प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि त्वचा में भी इसका काफी प्रभाव पड़ता है। तमाम तरह की स्किन समस्याएं हमें झेलनी पड़ती है। अगर ऐसे में इस भयंकर गर्मी के सीजन में आप कहीं बाहर घूमने या किसी प्लान से बाहर निकल रहे हैं तो लू व धूप की किरणों से बचने के लिए फुल प्रूफ प्लान बनाकर ही बाहर निकले। अपने हैंड बैग में कुछ चीजों को रखना बिल्कुल भी ना भूलें। आइए जानते हैं वह कौन सी चीजें हैं जो हमें इस तपती गर्मी से बचने के लिए अपने बैग में जरूर रखना चाहिए...

Also Read: Homemade Protein Shake: दुबलेपन को खत्म कर देगा घर पर बना प्रोटीन शेक, ऐसे करें तैयार

सन ग्लासेस

सूरज की किरणें सबसे पहले हमारी स्किन में असर दिखाती है। हमारी स्किन टैनिंग होने लगती है और सबसे ज्यादा इसका असर आंखों के नीचे पड़ता है। तेज धूप से डार्क सर्कल्स हो जाते हैं और इससे बचने के लिए सनग्लासेस बेहद जरूरी है। इससे आपकी आंखों में डायरेक्ट धूप नहीं जाएगी और आपका लुक भी काफी स्टाइलिश लगेगा।

स्कार्फ

गर्मी में बाहर निकलने से पहले स्कार्फ बेहद जरूरी चीज है। स्कार्फ को आप गले से लेकर मुंह तक लपेट सकते हैं। यह धूप से आपको पूरी तरीके से बचाता है और पसीना सूखने के भी काम आता है, तो घर से निकलने से पहले स्कार्फ जरूर अपने बैग में रख लें।

Also Read: Gyan Mudra Benefits: अनिद्रा और डिप्रेशन को दूर करेगी ज्ञान मुद्रा, जानिए इसे करने का सही तरीका

सनस्क्रीन

गर्मियों में बाहर निकलते समय बैग में सनस्क्रीन रखना कभी ना भूलें। घर से निकलने से पहले भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं। शरीर से बेहते पसीने की वजह से सनस्क्रीन का असर कम होता रहता है, इसलिए अपने बैग में सन स्क्रीम जरूर रखना चाहिए। 

पानी की बोतल

गर्मी में पानी सबसे जरूरी चीज है क्योंकि पसीने से हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है इसलिए गर्मियों में पानी पीना बेहद जरूरी है। यह आपकी शरीर को ठंडा भी रखता है और आपकी प्यास भी बुझाता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।