लाइव टीवी

Benefits of Baking Soda: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated May 31, 2022 | 15:50 IST

Benefits of Baking Soda: बेकिंग सोडा सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं होता, बल्कि ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। ये त्वचा के पीएच लेवल को कंट्रोल कर त्वचा में नई ताजगी और निखार लाता है।

Loading ...
Baking Soda Benefits
मुख्य बातें
  • पिंपल्स को दूर करने में मददगार
  • ब्लैकहेड्स की करे छुट्टी
  • सनटैन को दूर कर त्वचा में जगाए निखार

Benefits of Baking Soda: बेकिंग सोडा हर रसोई में मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल खाने के साथ-साथ ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाता है। ये त्वचा को हेल्दी बनाने का काम भी करता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन को एक्ने, पिंपल्स और कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं। इसके साथ ही बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से डेड स्किन निकलकर त्वचा में ताजगी और निखार आता है। दरअसल, बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच लेवल को कंट्रोल कर सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार होता है, जिससे त्वचा हेल्दी और यंग बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है बेकिंग सोडा   

Also Read: Homemade Protein Shake: दुबलेपन को खत्म कर देगा घर पर बना प्रोटीन शेक, ऐसे करें तैयार

पिंपल्स को दूर करने में मददगार

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से डेड स्किन को दूर करने में मदद मिलती है। इसकी वजह से बेजान त्वचा फिर से खिल उठती है। इसके साथ ही इसके एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा को पिंपल्स और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। इसके साथ ही पिंपल्स के निशान को दूर करने में भी बेकिंग सोडा फायदेमंद होता है। त्वचा की सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर 3-4 मिनट तक लगाना चाहिए।

Also Read: Gyan Mudra Benefits: अनिद्रा और डिप्रेशन को दूर करेगी ज्ञान मुद्रा, जानिए इसे करने का सही तरीका

ब्लैकहेड्स की करे छुट्टी

अक्सर कुछ लोगों को ब्लैकहेड्स की बहुत समस्या होती है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी बेकिंग सोडा असरदार है। बेकिंग सोडा के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण ब्लैकहेड्स की समस्या को बढ़ने से रोकते हैं। ब्लैकहेड्स निकालने के लिए चेहरे पर बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाएं। इसके 3-4 बार के इस्तेमाल से ही सारे ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं। 

सनटैन को दूर कर त्वचा में जगाए निखार

तेज धूप से स्किन झुलस जाती है, जिससे वो बेजान दिखने लगती है। झुलसी त्वचा की इस समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की जलन कम होती है, साथ ही त्वचा की टैनिंग दूर करने में भी मदद मिलती है, जिससे त्वचा में निखार नजर आता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)