लाइव टीवी

कोरोना काल में पहाड़ों पर जाने का बना रहे हैं प्लान, पढ़िए गाइडलाइंस, जानिए कौन सी जगह है अभी बंद

अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Sep 24, 2020 | 16:40 IST

कोरोनावायरस के लॉकडाउन ने बीते 6 महीने में खूब परेशान किया। लेकिन अब अनलॉक 4 में राज्य सरकारों ने सैलानियों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Travel Guidelines to visit hill stations
मुख्य बातें
  • किसी भी पहाड़ी इलाके में जाने से पहले उस राज्य की गाइडलाइंस को अवश्य पढ़ें
  • उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों में ढील दी
  • मेघालय जाने के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम हो और पहाड़ों की ओर रुख न हो! लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण यह मुमकिन नहीं हो पाया। भीषण गर्मी भी हम लोगों ने अपने घरों में रह कर निकाल ली जो अधिकतर लोग पहाड़ों पर जा कर बिताया करते थे। लेकिन अब और इंतज़ार की जरूरत नहीं। अनलॉक 4.0 के चलते टूरिज्म को भी राहत मिली है। बीते छह महीने से जो विरानीयत पहाड़ों पर थी अब वो भी आबाद होना शुरू हो गई। अनलॉक 4.0 के तहत केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से अपने बॉर्डर को सैलानियों के लिए खोलने को कहा है। लेकिन साथ ही यह निर्देश भी दिया है कि कोई भी राज्य अपने नियम वा शर्तों पर सैलानियों को बुला सकता है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि पहाड़ी क्षेत्रों पर सैलानियों को छुट्टियां बिताने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा।

देश के प्रत्येक राज्य ने अपने नियम व शर्तों के साथ सैलानियों के लिए बॉर्डर खोल दिए हैं। यदि आप भी घर बैठे बैठे उब चुके हैं और भ्रमण के लिए पहाड़ी क्षेत्रों में जाना चाहते हैं तो आपकी इच्छा पूरी होने जा रही है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम और असम अधिकतर लोगों की पसंद होती है।  हम बताते हैं आपको इन राज्यों में प्रवेश करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अलावा आपको  किन किन बातों का विशेष ध्यान रखना है।

1. उत्तराखंड

उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों में ढील देते हुए राज्य सरकार ने उन्हें आगमन पर अपनी आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने की अनिवार्यता से छूट दे दी है। इस संबंध में जारी संशोधत दिशानिर्देशों में प्रदेश मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा है कि उत्तराखंड में किसी होटल या होमस्टे में ठहरने से पहले पर्यटकों को अब अनिवार्य रूप से अपनी कोविड-19 जांच रिपोर्ट देने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी होटल या होमस्टे में न्यूनतम दो दिन रहने की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी गयी है।

बुधवार से अमल में आए इन संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, परिवहन के किसी भी माध्यम से उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को अभी भी अपनी यात्रा से पहले स्मार्ट सिटी वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी होगा।इसके अलावा, होटल और रेस्तरां के लिए थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजेशन और अन्य निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। अगर कोई पर्यटक कोविड-19 से पीड़ित मिलता है तो होटल प्रबंधन जिला प्रशासन को तत्काल सूचित करेगा। होटल प्रबंधन और होमस्टे मालिकों को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरुप पर्यटकों की समय-समय पर रैंडम कोविड-19 जांच सुनिश्चित करनी होगी।     
 

2. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने पर्यटकों के लिए अपना दिल पूरी तरह से खोल दिया। यहां आने से पूर्व आपको किसी प्रकार की जांच या अनुमति की जरूरत नहीं है। आपको बस आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है और आप इस राज्य में घूमने का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

3. मेघालय

यदि इस लॉकडाउन आप मेघालय की खूबसूरती को प्रत्यक्ष रूप से देखने का मन बना बैठे थे तो दोस्त अभी और प्रतीक्षा करनी होगी। हालांकि केंद्र सरकार ने आदेश दिया है सभी राज्यों की सीमाओं को सभी के लिए खोलने का परन्तु मेघालय राज्य सरकार को प्रदेश हित में यह उचित नहीं लगता अतः पर्यटन के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

4. मिजोरम

मिजोरम राज्य सरकार ने अब भी पूरी तरह से प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही की मंजूरी नहीं दी है। आपको यहां आने से पहले बेहद सतर्क रहना होगा क्योंकि आपको रात साढ़े 8 बजे से सुबह साढ़े 4 बजे तक कर्फ्यू का सामना करना होगा तदोपरांत आप सिर्फ 3 डिस्ट्रिक्ट में ही घूम सकते हैं ( पहला वैरेंगते, दूसरा बैराबी और तीसरा आप कन्हामुन घूम सकते हैं) और साथ ही  यहां सिर्फ सोमवार, वीरवार और शनिवार को ही उड़ान सेवाएं उपलब्ध हैं।

5. असम

असम ने पर्यटकों को राहत देते हुए किसी भी प्रकार की नई दिशा निर्देश जारी नहीं किए हैं, केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेशों का पालन कर के आप इस राज्य में कहीं भी कभी भी आने जाने के लिए स्वतंत्र हैं।

इन बातों के अलावा कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर सतर्कता में कोई कमी न बरतें। घर से निकलने पर सदैव मास्क पहने, अन्य व्यक्तियों से सार्वजनिक स्थानों पर एक मीटर की दूरी बनाए रखें, बार बार साबुन से हाथ धोना न भूलें यदि बार बार हाथ धोना संभव न हो तो सैनिटाइजर का प्रयोग अवश्य करें।