लाइव टीवी

पंखा चलाकर सोने से हो सकता है आंखों को ये नुकसान, जानें रात को सोते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Updated Jul 09, 2022 | 12:23 IST

अगर आप रात को फुल स्पीड से पंखा चलाकर सोते हैं, तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लेने चाहिए। पंखे की तेज हवा में सोने से मुंह और नाक के सूखने की समस्या आ सकती है। इसके अलावा, आंखों से जुड़ी ये भी दिक्कत हो सकती है। जानें विस्तार से।

Loading ...
Effects of sleeping with fan on

नई दिल्ली : क्या आपको भी रात को बिना पंखे के नींद नहीं आती है। हालांकि ये सबके लिए बुरा नहीं होता मगर कुछ लोगों के लिए इसके बहुत से इरिटेटिंग नुकसान होते हैं। आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ को मेंटेन करने के लिए बॉडी को प्रॉपर स्लीप की बहुत जरूरत होती है। इससे न केवल आप बीमारियों से दूर रहेंगे बल्कि आप अपने काम में ज्यादा प्रोडक्टिव होंगे, इमोशनल तौर पर स्टेबल होंगे और ओवरऑल आपकी बॉडी फिट रहेगी। 

अच्छी नींद इसलिए भी जरूरी है क्योंकि दिन भर के काम से आपके सेल्स और मसल्स की एनर्जी ड्रेन आउट हो जाती है। उस एनर्जी को रिकवर और सभी ऑर्गन्स को रिपेयर करने के लिए नींद जरूरी रोल प्ले करती है। अच्छी नींद लाने के लिए बिस्तर और हवा जरूरी फैक्टर्स हो सकते हैं। कई लोग होते हैं जिनको तब तक नींद नहीं आती है, जब तक चेहरे पर सीधी हवा न पड़ रही हो। अब आप सोचेंगे ऐसे सोने में गलत क्या है, जानिए आपकी बॉडी के लिए तेज पंखे में सोने के क्या नुकसान हो सकते हैं। 

1.  मुंह और नाक सूख जाती है 

कई रिसर्च में ये पाया गया है कि पंखे में सोने से रात भर में आपका मुंह और नेसल पैसेज सूख जाता है। इससे बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है, ड्राई क्लाइमेट में तो ऐसा बार बार भी हो सकता है। आपने भी जरूर अनुभव किया होगा कि कई बार बीच रात में आपको बहुत तेज प्यास लगती है, जिसका मतलब होता है कि आपकी बॉडी का वॉटर बैलेंस बिगड़ गया है, ऐसे में आप बार-बार पानी पीने के लिए उठते हैं, मगर फिर आपको दोबारा उतनी गहरी नींद नहीं आ पाती और आपकी नींद बार बार टूट सकती है। 

2.  ड्राई स्किन और आंखों की समस्या

पंखे की हवा के कारण कई बार आपने देखा होगा, आपकी स्किन काफी ड्राई हो जाती है, क्योंकि ये हवा आपकी स्किन का सारा मॉइस्चर खींच लेती है। साथ ही ये आपकी आखों का पानी भी सुखा देती है। ऐसा होने पर राहत के लिए आप तुरंत कोई आई ड्रॉप और मॉइस्चराइजर यूज करले। 

3. एलर्जी बढ़ सकती है 

अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है, तो पंखे में सोना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होगा। कई रिसर्च में पाया गया है कि एलर्जी वाले कण हवा की वजह से सर्कुलेट हो सकते हैं। जिससे अस्थमा, आंखों की एलर्जी, आंखें सूख जाना और हे फीवर का खतरा बढ़ सकता है।

4. मसल्स पेन 

रात को टेंपरेचर तेजी से अक्सर गिरता है, ऐसे में जब पंखे की हवा सीधी आपके ऊपर आ रही होती है तो इसकी वजह से आपकी मसल्स काफी स्टिफ हो जाती है, और आपको मसल पेन शुरू हो सकता है। इसी के साथ आपको सिरदर्द, जी मचलने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। और अगर आपको साइनस की दिक्कत है, तो उसका दर्द भी बिगड़ सकता है।

पंखे के हवा से होने वाले नुकसान से कैसे बचा जाए 

  • खिड़कियां खोल कर सोएं
  • घूमने वाले पंखे में सोए, जिससे हवा हर वक्त डायरेक्ट आपके चेहरे पर न पड़े
  • कूलिंग मैट्रेस पर सो सकते हैं
  • पोर्टेबल पंखा यूज करें, जिसे आप बिस्तर से 2-3 फीट दूर ही रखें
  • हल्के गर्म पानी से नहा कर सोएं
  • ऐसे कपड़े पहन कर जाएं जिसमें गर्मी कम लगे
  • टाइमर वाला पंखा इस्तेमाल करें

इसके अलावा पंखें को जितना हो सके तो कम से कम स्पीड पर चलाएं।