लाइव टीवी

Hair Care Tip: सर्दियों के मौसम में ऑयली स्कैल्प और ड्राई हेयर की समस्या से आप भी हैं परेशान? तो ऐसे करें बालों की देखभाल

Updated Dec 19, 2021 | 09:37 IST

Oily Scalp, And Dry Hair Care For Winter Season Tips: सर्दी के मौसम में यदि आप ऑयली स्कैल्प और ड्राई हेयर की समस्या से परेशान रहते है, तो इन टिप्स को अपनाकर आप ऐसी परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

Loading ...
hair Care Tips
मुख्य बातें
  • ड्राई शैंपू से ऑयली स्कैल्प के लिए अच्छा होता है
  • ड्राई शैंपू बालों की जड़ों में मौजूद ऑयल को सोख लेता है
  • ट्रिम करने से बाल मजबूत होता है

Oily Scalp, Dry Hair: घने और लंबे बाल किसे पसंद नहीं होते। खासकर लड़कियां ऐसे बालों की ख्वाहिश रखती हैं। सर्दियों का मौसम आ चुका है। ऐसे मौसम के आते ही बालों में तरह-तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। यदि ऐसे मौसम में आप भी ऑयली स्कैल्प और ड्राई हेयरकी समस्या से परेशान रहते है, तो यहां बताया गया टिप्स आपके लिए बेस्ट हो सकता है। तो आइए चले उन टिप्स को जानने।

हेयर केयर टिप्स फॉर ऑयली स्कैल्प एंड ड्राई हेयर 

1. ड्राई शैंपू का करें इस्तेमाल

यदि ठंड के मौसम में आपके सिर के स्कैल्प अक्सर ऑयली रहते हैं, तो आप ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राई शैंपू सिर से अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर बालों को जड़ से मजबूत बनाने में मदद कर सकता हैं।

2. हाइड्रेटिंग ऑयल का करें इस्तेमाल 

यदि आपके सिर के स्कैल्प ऑयली रहते हैं, तो आप हाइड्रेटिंग तेल जैसे- कैस्टर ऑयल या ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल अपने बालों पर कर सकते हैं। यह सिर के स्कैल्प में जमा नहीं होता है।

3. कंघी का करें इस्तेमाल

बालों पर कंघी करना भी बेहद जरूरी होता है। कंघी नहीं करने से बाल उलझकर टूटने शुरू हो सकते हैं। बालों में कंघी करने से सिर में रक्त का प्रभाव सही ढंग से हो सकता है। कंघी करने से सिर के स्कैल्प में जमे  ऑयल खत्म हो सकते है।

4. सही तरीके से करें शैम्पू का इस्तेमाल

यदि आप एक रणनीति के तहत शैंपू का इस्तेमाल करें, तो आपके बालों की गंदगी साफ होने के साथ-साथ चिकनाई भी दूर हो सकती है। आपके जी हां शैम्पू सिर के स्कैल्प में जमे ऑयल को खत्म कर बाल को जड़ से मजबूत बनता हैं।

5. ट्रिम करें

ट्रिम बालों के लिए बेहद जरूरी होता है। हमेशा ट्रीमिंग करवाने से बाल जड़ से मजबूत होते है। यह सिर के स्कैल्प में नमी को भी नहीं बनने देता है।