लाइव टीवी

Weight Loss: गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आसानी से घटता है वजन, जानें क्या कहती है नई स्टडी

Updated Oct 20, 2021 | 07:09 IST

अब तक यह माना जाता रहा है कि सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में वजन घटाना आसान होता है। लेकिन हाल ही में सामने आई नई स्टडी कुछ और ही कहती है।

Loading ...
Weight Loss in Winters
मुख्य बातें
  • गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में तेजी से घटता है वजन, नई स्टडी में हुआ खुलासा।
  • जानें सर्दियों में कैसे तेजी से घटता है मोटापा।
  • सर्दियों में वजन घटाने में अन्य कई चीजें भी हैं मददगार।

आजकल के खानपान और लाइफस्टाइल के चलते मोटापा लोगों की समस्या बनता जा रहा है। लोग अक्सर अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहते हैं और मोटापा कम करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। अब तक यह माना जाता रहा है कि सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में ज्यादा आसानी से वजन कम होता है क्योंकि गर्मियों में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। लेकिन नई स्टडी का कहना कुछ और ही है। 

क्या कहती है स्टडी

हाल ही में सेल रिपोर्ट्स मेडिसिन (Cell Reports Medicine) में छपी नई स्टडी के मुताबिक ठंडे वातावरण में वर्कआउट करने से शरीर में विभिन्न तापमानों के अनुकूल होने की क्षमता बढ़ सकती है और शरीर में फैट बर्न करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। 

मौसम और वजन घटने में संबंध?

इस स्टडी के मुताबिक, कोपनहेगन यूनिवर्सिटी (Copenhagen University) के एक्सपर्ट्स ने 8 पुरुषों का अध्ययन किया जिन्होंने दो वर्षों तक सर्दी के मौसम में स्विमिंग की और फिर Sauna सेशन के लिए गए, वहीं स्विमर्स के अन्य ग्रुप ने तापमान-विशिष्ट परिदृश्य का विकल्प चुना।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने यह बताया कि ठंडे मौसम में स्विमिंग करने वाले स्विमर में बेहतर ब्राउन फैट सक्रियता थी। मालूम हो कि ब्राउन फैट एक विशेष प्रकार का शरीर का वसा (फैट) है, जो शरीर के ठंडा होने पर सक्रिय होता है जो कि ठंड होने पर शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है। इसके चलते ज्यादा शरीर में ज्यादा गर्मी बनने के कारण सर्दियों के मौसम में स्विमिंग करने वाले पुरुषों ने ज्यादा कैलोरी बर्न की। जानकारी के मुताबिक, ज्यादा ब्राउन फैट स्टोरेज वाले लोगों में दिल की बीमारी, टाइप- 2 डायबिटीज और उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है।  

ये भी है जरूरी

इस स्टडी के मुताबिक गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में अधिक वजन घटाना मुमकिन है लेकिन याद रखें कि इसके लिए डाईट, वर्कआउट शेड्यूल और लाइफस्टाइल जैसी चीजें भी मायने रखती हैं। 

वजन घटाने में ये चीजें कर सकती हैं मदद

सर्दियों में गाजर खा सकते हैं, जो कि फाइबर से भरपूर होती है जिसे खाने के बाद लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगेगी। साथ ही इनमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसके अलावा सर्दियों में आप चुकंदर और अमरूद जैसी चीजें भी खा सकते हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। 

गुनगुना पानी 

गुनगुना पानी शरीर से फैट कम करने में मदद करता है और गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आप आसानी से इसे पी सकते हैं जो आपको फैट कम करने में मदद देगा। 

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह आम जानकारी के लिए हैं। इन टिप्‍स को फॉलो करने से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।