लाइव टीवी

Lip Care Tips: घर की बनी इन चीजों का करें इस्‍तेमाल, सर्दियों में लिप्‍स बने रहेंगे पिंक और स्‍मूद

Updated Dec 04, 2019 | 07:41 IST |

सर्दियों में मुलायम और गुलाबी होंठों के लिये इन घरेलू नुस्‍खों को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करें और तेजी से इसका रिजल्‍ट देखें।

Loading ...
1/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

शहद और चीनी से स्‍क्रब करें 
शहद और चीनी के स्क्रब से अपने होठों को एक्सफोलिएट कर के डेड स्‍किन की परत से छुटकारा पाया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक मोटा और चिपचिपा पेस्ट बनाएं। इसके लिये शहद के साथ चीनी का एक बड़ा चम्‍मच मिलाएं। धीरे से इस स्क्रब से मसाज करें और एक्सफोलिएट करें। ऐसा करने के बाद आप पाएंगी कि आपके होंठ चिकने और मुलायम हो चुके होंगे। 
 

2/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

दूध और हल्‍दी का पेस्‍ट 
लगभग आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध या क्रीम का उपयोग करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पैक को 5 मिनट के लिए अपने होंठों पर लगाएं। दूध या क्रीम में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो होंठों को हल्का और नरम करने का काम करेगा। जबकि हल्दी आपके होंठों को स्वस्थ रखने में मदद करेगी।
 

3/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

ग्लिसरीन
होंठों पर डायरेक्‍ट ग्लिसरीन लगा कर रात भर इसे छोड़ सकती हैं। इसके अलावा आप बादाम तेल, जोजोबा तेल, शहद, मक्खन या घी के साथ भी इसे मिला कर लगा सकती हैं। ग्लिसरीन के औषधीय गुण आपके होठों को एक आकर्षक गुलाबी रंगत प्रदान करेंगे। 

5/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

बादाम तेल 
विटामिन ई और अन्य विटामिनों और खनिजों से भरपूर, बादाम का तेल आपके होंठों को गहराई से मॉइस्चराइज करता है। रोजाना बादाम के तेल की कुछ बूंदों को अपने होठों पर मालिश करने से डेड स्‍किन रिमूव हो जाती है। 
 

6/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

एलो वेरा 
ताजा एलो वेरा लेकर अपने लिप्‍स पर धीरे-धीरे से मालिश करके डेड स्‍किन को रिमूव करें। एलो वेरा में ढेर सारा विटामिन ई पाया जाता है जो होंठ को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होगा। 

7/ 7
तस्वीर साभार: Getty Images

गुलाब की पंखुड़ियां
गुलाब की पंखुड़ियों की मदद से अपने होठों को स्‍मूथ और नरिश कर सकती हैं। इसके लिये 6 या 7 गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में रात भर के लिये भिगोएं। अगली सुबह पंखुड़ियों को मसल कर पीस लें। फिर दूध की कुछ बूंद डालें। लगभग 5-10 मिनट के लिए अपने होंठों पर लगाए रखें। 
 

Chandrayaan 3