लाइव टीवी

Lucknow University Admission Form: लखनऊ विश्वविद्यालय में इस तारीख से शुरू होगा दाखिले के लिए आवेदन

Updated Mar 25, 2022 | 23:03 IST

Lucknow University Admission Form: लखनऊ यूनिवर्सिटी में नए शैक्षिक सत्र 2022-23 के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आवेदकों को आवेदन करने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे।

Loading ...
लखनऊ विश्वविद्यालय में आगामी शैक्षिक सत्र 2022-23 के लिए होंगे दाखिले
मुख्य बातें
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी ने नए अकादमिक सेशन 2022-23 के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए तैयारी पूरी
  • दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा
  • अभ्यर्थियों को स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को मिलाकर तकरीबन 8 हजार सीटों पर दाखिले का मौका मिलेगा

Lucknow University Admission Form: लखनऊ विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए तैयारी पूरी कर ली है। आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय ने आगामी शैक्षिक सत्र 2022-23 के दाखिले की तैयारी कर ली है। विद्यार्थी 2 अप्रैल से दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस विषय पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आलोक कुमार राय ने बताया कि, 31 मई तक अभ्यर्थियों को आवेदन भरने का मौका दिया जाएगा। 

स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए पिछले साल सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 800 रुपये था। वहीं, एससी व एसटी के लिए 400 रुपये था। दूसरी ओर स्नातक प्रोफेशनल कोर्सों में सामान्य व ओबीसी के लिए 1,000 रुपये और एससी-एसटी के लिए 500 रुपये था। इस बार भी इतना ही रहने की उम्मीद है।

8 हजार सीटों पर दाखिले का मौका  

अभ्यर्थियों को स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को मिलाकर तकरीबन 8 हजार सीटों पर दाखिले का मौका मिलेगा। आवेदन शुल्क में किसी तरह के कोई बदलाव का जानकारी नहीं मिली है। सभी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क वही है, जो पिछले साल तय किया गया था। विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि, प्रवेश संबंधी विवरण वेबसाइट lkouniv.ac.in के admission पेज पर उपलब्ध कराया जाएगा. स्नातक, परास्नातक व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को मिलाकर करीब आठ हजार सीटों पर दाखिले का मौका रहेगा। दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएंगी। पेपर का पैटर्न भी एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वैश्चयन) पर आधारित होगा।

प्रवेश होंगे केंद्रीयकृत 

पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्वविद्यालय के स्तर पर केंद्रीयकृत प्रवेश कराने की तैयारी की जा रही है। विश्वविद्यालय के स्तर पर संचालित प्रक्रिया के माध्यम से ही कॉलेजों में दाखिले लिए जाएंगे। इसके लिए कॉलेजों की सहमति के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होंगे। गौरतलब है कि, विश्वविद्यालय की तरफ से इस बार सीतापुर में कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज की भी शुरुआत की जा रही है। यहां छात्रों को रोजगार परख शिक्षा प्रदान करने की शुरुआत होगी. इसमें भी दाखिले इसी सत्र से होंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।