लाइव टीवी

CM योगी ने भरी गन्‍ना किसानों की झोली, एक लाख करोड़ से ज्‍यादा भुगतान का बनाया रिकॉर्ड

Updated Jun 19, 2020 | 10:44 IST

Yogi Adityanath released 418 crore to sugarcane farmers: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गन्‍ना क‍िसानों को 418 करोड़ रुपये हस्‍तांरित क‍िए। इसी के साथ सरकार ने एक लाख करोड़ से ज्‍यादा भुगतान का र‍िकॉर्ड बनाया।

Loading ...
Yogi Adityanath
मुख्य बातें
  • शुक्रवार सुबह गन्‍ना क‍िसानों को एक क्लिक पर सीएम ने भेजे 418 करोड़ रुपये
  • गन्‍ना क‍िसानों को अब तक एक लाख करोड़ से ज्‍यादा भुगतान कर चुकी है योगी सरकार
  • वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से सीएम ने की क‍िसानों से बात

CM Yogi Adityanath released 418 crore to sugarcane farmers: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के गन्‍ना क‍िसानों को 418 करोड़ रुपये हस्‍तांरित क‍िए। शुक्रवार सुबह एक क्लिक पर मुख्‍यमंत्री ने यह धनराशि सीधे किसानों के खाते में भेजी। इसी के साथ उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गन्‍ना किसानों को एक लाख करोड़ से ज्‍यादा धनराशि भुगतान का र‍िकॉर्ड बना लिया है।

इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश के कुछ गन्‍ना किसानों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से बात की। कोरोना काल में गन्‍ना की रकम मिलते ही किसानों के चहरे खुशी झलक उठी। उत्‍तर प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर (IAS) ने ट्वीट किया- मुख्‍यमंत्री ने बटन दबाकर गन्ना किसानों के खाते में पैसा भेजा एवं उसके साथ ही उत्तर प्रदेश में गन्ना भुगतान में किसी सरकार द्वारा एक लाख करोड़ से ज़्यादा के भुगतान का record बनाया।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्‍युंजय कुमार ने जारी दी कि आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ना किसानों को 418 करोड़ का भुगतान किया। इसके साथ ही 3 वर्षों में 100325 करोड़ रुपए के गन्ना मूल्य का भुगतान योगी सरकार ने किया है। किसी भी सरकार ने इतना भुगतान अपने 5 साल के कार्यकाल में भी नहीं किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गन्ना किसानों के हितों के संरक्षण को लेकर शुरू से ही प्रतिबद्ध रहे हैं। 2007 से 2012 तक उत्तर प्रदेश में 19 चीनी मिलें बंद हुई थी जबकि 2012 से 2017 तक 10 मिले बंद हुई, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 3 साल में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मिलो की क्षमता वृद्धि की पुरानी मिलों को चालू कराया और नई मिलो का संचालन किया।

कारगर रही ई पर्ची व्‍यवस्‍था

प्रदेश में 48 लाख गन्ना किसान हैं। इनके हितों को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के दौरान भी 119 चीनी मिलें प्रदेश में चलती रही। हर मिल से 25 से 40000 किसान जुड़े हुए हैं। हर मिल 8 से 10000 लोगों को रोजगार देती है। लॉकडाउन के दौरान इन मिलों के चलते रहने से इनकी आजीविका में कहीं कोई दिक्कत नहीं आई। s.m.s. पर्ची व्यवस्था, e ganna app,  toll free number से किसानों को राहत पहुंची और गन्ना माफिया का सफाया इस सरकार ने किया है। आज कार्यक्रम में किसानों ने ई पर्ची व्यवस्था की तारीफ की।

गन्‍ना उत्‍पादन में अहम भूमिका निभाता है यूपी 

इसका नतीजा है कि समय उत्तर प्रदेश गन्ना उत्पादन और चीनी उत्पादन में देश में पहले स्थान पर है। उत्‍तर प्रदेश गन्‍ना उत्‍पादन के क्षेत्र में अग्रणी राज्‍य है। यहां कुल 157 स्थापित चीनी मिले हैं जहां पेराई सत्र 2018-19 में कुल 119 चीनी मिलों का संचालन हुआ है। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के कई जिले रिकॉर्ड मात्रा में गन्‍ने का उत्‍पादन करते हैं। 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।