लाइव टीवी

Construction of Lucknow-Kanpur Expressway : जल्द लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे का शुरू होगा निर्माण

Updated Mar 26, 2022 | 22:51 IST

Construction Lucknow-Kanpur Expressway : जल्द ही लखनऊ-कानपुर के बीच यात्रियों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। लखनऊ से कानपुर के बीच 6 लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा शुरू।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
लखनऊ-कानपुर के यात्रियों को जल्द मिलेंगी जाम से मुक्ति (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • ट्रैफिक जाम की समस्या से मिलने वाली है निजात
  • दोनों शहरों के बीच बनेगी 6 लेन सड़क
  • निर्माण पर खर्च होंगे 1935.64 करोड़

Construction Lucknow-Kanpur Expressway : जल्द लखनऊ-कानपुर के बीच यात्रियों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। लखनऊ से कानपुर के बीच 6 लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू होगा। सरकार ने  1935.64 करोड़ बजट स्वीकृत किया है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने जानकारी दी कि, इस एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 63 km होंगी। एक्सप्रेस-वे बनने से लखनऊ से कानपुर केवल 45 मिनट में पूरी हो जाएग। 

उन्होंने जानकारी दिया है कि, एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए टेंडर खोल दिया गया। आधा दर्जन से अधिक कंपनियों ने टेंडर डाला है। 5 जनवरी तक कंपनियों का चयन कर लिया जाएगा और करार कर लिया जाएगा।

आउटर रिंग रोड जून तक बनकर तैयार हो जाएगी
जल्द ही, शहर के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी और इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए निर्माणाधीन आउटर रिंग रोड का निर्माणकार्य जून 2022 तक पूरा हो कर लिया जाएगा। एनएचआई के निदेशक ने जानकारी दी कि, सीतापुर से कुर्सी रोड तक निर्माण कार्य जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के निर्माण की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करने का प्रयास भी किया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण होने के बाद यात्री बहुत ही सुविधा के साथ और कम समय में कानपुर से लखनऊ का यात्रा कर पाएंगे। एक्सप्रेस-वे के निर्माण प्रक्रिया जैसे ही पूरी होगी वैसे ही लोगों को जाम की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

एक्सप्रेस-वे का यह होगा रूट
एक्सप्रेस-वे की सड़क छह लेन की होगी, लेकिन फ्लाईओवर के स्ट्रक्चर आठ लेन के होंगे। शहीद पथ लखनऊ से बनी तक सेंट्रल डिवाइडर पर सिंगल पिलर पर छह लेन एलीवेटेड रोड बनेगी, इसके बाद बनी से उन्नाव होते हुए आजाद चौराहा तक रोड 6 लेन होगी। एक्सप्रेस-वे को गंगा बैराज मार्ग,उन्नाव-लालगंज हाइवे और कानपुर में बनने वाले आउटर रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। 38 अंडरपास के साथ ही तीन बड़े पुल भी एक्सप्रेस-वे का हिस्सा होंगे। इसके अलावा 28 छोटे पुल का भी निर्माण होगा। पैदल चलने के लिए 22 अंडर पास बनाए जाएंगे। वहीं उन्नाव में टोल प्लाजा बनाया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।