लाइव टीवी

Electricity Bill : यूपी में बिजली उपभोक्ता अब खुद किस्त बनाकर कर सकेंगे बिल का भुगतान, मिलेगी ऑनलाइन सुविधा

Updated Apr 02, 2022 | 12:35 IST

Electricity Bill : उत्तर प्रदेश में पावर कॉर्पोरेशन ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। इस सुविधा में उपभोक्ता बिजली का बिल अब किस्त में भर सकेंगे। प्रदेश में पहली बार उपभोक्ताओं को यह सुविधा ऑनलाइन दी जा रही है। पावर कॉर्पोरेशन ने ट्रायल के तौर पर किस्त की यह सुविधा तीन माह के लिए शुरू की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
यूपी में अब किस्तों में जमा हो सकेगा बिजली का बिल
मुख्य बातें
  • यूपी में बिजली उपभोक्ता किस्तों में भर सकेंगे बिल
  • पहली बार बिजली उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सुविधा
  • पावर कॉर्पोरेशन ने ट्रायल के तौर पर तीन माह के लिए शुरू की सुविधा

Electricity Bill : उपभोक्ता अब मोटी रकम बिजली बिल की किस्त बनाकर घर बैठे भुगतान कर सकेंगे। उपभोक्ताओं को ये सुविधा ऑनलाइन हासिल होगी। यह सुविधा अभी ट्रायल के तौर पर तीन माह के लिए है, लेकिन इसे आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद है। इस संबंध में पावर कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने सभी विद्युत वितरण निगमों के प्रबंध निदेशकों को सरकुलर भेज कर उपभोक्ताओं को यह सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

उपभोक्ताओं को यह सहूलियत तीन महीने तक मिलेगी। वर्तमान में उपभोक्ता को बिल की किस्तों में भुगतान के लिए अवर अभियंता से लेकर अधिशासी अभियंता के पास दौड़भाग करनी पड़ती है। दरअसल, यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने पूर्वांचल, मध्यांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी को पत्र लिखा है। साथ ही निर्देश जारी किए हैं कि, विभाग इस योजना का प्रचार-प्रसार भी करे। सर्वे के बाद इस सुविधा को तीन महीने से आगे बढ़ाने पर विचार भी होगा। 

पहली बार उपभोक्ताओं को मिलेगी यह सुविधा 

याद रहे कि, उत्तर प्रदेश में पहली बार उपभोक्ताओं को यह सुविधा दी गई है। ऑनलाइन भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को भी बिल को किस्तों में भुगतान करने की सुविधा पहली बार दी गई है। ऐसे में सुविधा से उन उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी जिन पर बिल राशि अधिक हो गई है और वह बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इस सुविधा से उपभोक्ता अपनी क्षमता के मुताबिक, किस्तों में बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे। साथ ही, उम्मीद जताई गई है कि, ऐसा होने पर राजस्व वसूली के ग्राफ में भी बढ़ोत्तरी होगी। 

इस तरह करें भुगतान

उपभोक्ता को ऑनलाइन किस्त में बिल भुगतान करने के लिए यूपीपीसीएल की वेबसाइट upenergy.in पर ब्योरा दर्ज करने के बाद भुगतान का विकल्प आने पर उपभोक्ता को बिल की रकम को किस्त के रूप में निर्धारित कर जितनी राशि का पेमेंट करना हो उसको भरना होगा। इसके बाद जिस मोड से बिल का भुगतान करना हो कर दे। बकाया राशि अगले बिल में जुड़ जाएगी। नया बिल आने पर उपभोक्ता फिर किस्त बनाकर भुगतान कर सकेगा। इससे उपभोक्ता के बिल पर विलंब शुल्क नहीं लगेगा।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।