लाइव टीवी

Night curfew Relaxation in UP: यूपी में नाइट कर्फ्यू में छूट देने का फैसला, 21 जून से होगा लागू

Updated Jun 15, 2021 | 14:36 IST

उत्तर प्रदेश में कोरोना के कम होते आंकडो़ं के बीच सरकार ने नाइट कर्फ्यू में और ढील देने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि 21 जून से रात्रिकालीन कर्फ्यू 9 बजे से सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा।

Loading ...
यूपी में नाइट कर्फ्यू में छूट देने का फैसला, 21 जून से तामील में आएगा आदेश
मुख्य बातें
  • यूपी में नाइट कर्फ्यू में और छूट देने का फैसला, 21 जून से फैसला होगा लागू
  • 21 जून से रेस्टोरेंट 50 फीसद क्षमता से खोले जा सकेंगे
  • स्ट्रीट फूड वेंडर्स को भी मिलेगी छूट, कोविड हेल्प डेस्क का होगा गठन

कोविड संक्रमण के दृष्टिगत बेहतर होते हालात के बीच यूपी में आगामी सोमवार यानी 21 जून से रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू में और छूट दी जाएगी। रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रात्रि 9 बजे से अगले दिन सुबह 7 बजे तक प्रभावी होगा:कोविड प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा सकेगा।पार्क, स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी जाएगी।इन स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी, नई व्यवस्था के संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जारी की जाएगी। 

वैक्सीनेशन के लिए क्लस्टर अप्रोच
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ये सुनिश्चित करने के लिए क्लस्टर अप्रोच को लागू किया जाएगा ताकि लक्षित समूह के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जा सके।जुलाई में महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए छोटे भौगोलिक क्षेत्रों यानि 10 से 12 गांवों में लोगों को जुटाने का काम किया जाएगा और उनका टीकाकरण करवाया जाएगा।इसका मकसद चरणबद्ध तरीके से चयनिक क्षेत्रों में लोगों के टीकाकरण को सुनिश्चित करना है, ताकि कोई भी छूट न जाए।

क्लस्टर अप्रोच का ड्राई रन 17 जून से
राज्य सरकार के लिए इस रणनीति का विकास यूनिसेफ, यूपीटीएसयू, डब्ल्यूएचओ, रोटरी, सीएसओ और गैर-लाभकारी संगठनों ने किया है व स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश के माध्यम से रणनीति को औपचारिक रूप दिया गया है।रणनीति का ड्राई रन 17 जून से शुरू होगा।इसका उद्देश्य केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की गई मौजूदा सिफारिशों को आगे बढ़ाना और इसमें तेजी लाना है।

यूपी में वैक्सीनेशन की रफ्तार 9 गुना बढ़ाने की जरूरत
जानकारों के मुताबिक अगर यूपी को साल के अंत तक अपनी 13.6 करोड़ की पूरी योग्य आबादी का टीकाकरण करना है, तो उसे अपनी दैनिक क्षमता को नौ गुना तक बढ़ाने की जरूरत है।यह रणनीति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 'मिशन जून' और 'जुलाई से तीन महीने-10 करोड़ टीकाकरण' के तहत निर्धारित बड़े लक्ष्यों के मद्देनजर आई है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।