लाइव टीवी

भामाशाह योजना के तहत किसानों की भरेगी तिजोरी, फल और सब्ज़ी की खेती करने वाले किसानों के लिए योजना

Updated Jun 13, 2022 | 10:37 IST

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने फल और सब्ज़ी की खेती करने वाले किसानों के लिए योजना बनाई है। भामाशाह योजना के तहत किसानों को इससे बड़ा लाभ होगा ।

Loading ...
योगी सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में इसके लिए सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
मुख्य बातें
  • भामाशाह योजना के तहत किसानों की भरेगी तिजोरी
  • फल और सब्ज़ी की खेती करने वाले किसानों के लिए योजना
  • आलू, प्याज और टमाटर के लिए मूल्य समर्थन योजना

लखनऊ:  किसानों की आर्थिक दशा में सुधार करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। बड़े किसानों के लिए ही नहीं बल्कि फल और सब्ज़ी की खेती करने वाले छोटे और मझोले किसानों के लिए योगी सरकार ने बड़ी योजना बनाई है।  योगी सरकार ने आलू, प्याज और टमाटर के न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने के लिए भामाशाह योजना बनाई गयी है। योगी सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में इसके लिए सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
 
इस योजना के तहत सरकार  भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनायेगी जिससे आलू, प्याज और टमाटर का  न्यूनतम समर्थन मूल्य निश्चित हो सकेगा। क्या तब है कि भाजपा ने अपने लोक संकल्प पत्र में भी इस योजना की रूपरेखा दी है।इसका सीधा लाभ उन किसानों को मिलेगा जो 2017 से पहले पिछली सरकारों की अकर्मण्यता से मुश्किलों का सामना कर रहे थे। । दरअसल, इससे पूर्व जो किसान उक्त फसल बाज़ार में लाते थे वो उचित मूल्य न मिलने के कारण कर्जदार होते जा रहे थे।

सीएम योगी ने इस योजना का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए अधिकारियों को पूरी तन्मयता से कार्य करने का आदेश दिया है । मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने अपने आदेश में स्पष्ट कहा कि इस कार्य में कोताही करने वाले किसी अधिकारी व कर्मचारी बख्शा नहीं जाएगा। अब इस योजना के जरिए किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा । वे अपनी फसल को कोल्ड स्टोरेज में रख सकते हैं और उचित मूल्य मिलने पर उत्पाद बेच सकते हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।