लाइव टीवी

Lucknow PGI News: लखनऊ के पीजीआई आने वाले मरीजों को बड़ी राहत, फ्री होगी हेपेटाइटिस बी सी की जांच और इलाज

Updated Jun 20, 2022 | 16:15 IST

Lucknow PGI News: लखनऊ स्थित पीजीआई में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब पीजीआई में हेपेटाइटिस बी, सी की जांच और इलाज मुफ्त मिलेगा। इससे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
पीजीआई में हेपेटाइटिस बी और सी की जांच व इलाज होगा फ्री
मुख्य बातें
  • पीजीआई में हेपेटाइटिस बी और सी की जांच व इलाज होगा फ्री
  • पीजीआई आने वाले मरीजों के लिए गुड न्यूज
  • गरीब मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

Lucknow PGI News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआई) में अब हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों की जांच और उपचार मुफ्त होगा। इससे ओपीडी में रोजाना आने वाले नए और पुराने 100 मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। दवाओं और जांच पर खर्च होने वाले 30 हजार रुपये से ज्यादा की बचत होगी। नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीएचसीपी) के तहत एनएचएम की मदद से संस्थान में सेंटर स्थापित होगा। पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमन बताते हैं कि संस्थान में हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों को मुफ्त जांच और इलाज की सुविधा जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है। अभी तक यहां पर नि:शुल्क इलाज की कोई सुविधा नहीं थी। 

पीजीआई के एचआरएफ के दवा काउंटर पर हेपेटाइटिस सी की जो दवाएं करीब 30 हजार रुपये में उपलब्ध हैं। वो दवाएं बाहर बाजार में करीब 50 हजार की पड़ती हैं। यहां नि:शुल्क जांच और उपचार मिलने से गरीब मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

ओपीडी में आ रहे 100 से ज्यादा मरीज

पीजीआई के गैस्ट्रोइंट्रोलॉजिस्ट और इस सेंटर के नोडल अफसर डॉ. अमित गोयल बताते हैं कि संस्थान की ओपीडी में रोज छह से सात नए मरीज और करीब 100 पुराने मरीज आते हैं। संस्थान में यूपी समेत दूसरे राज्यों के मरीज आते हैं। ओपीडी में आने वाले करीब 40 फीसदी मरीज इसी के होते हैं। इसमें तीन से छह माह तक इलाज चलता है। डॉ. गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है। जल्द जांच और उपचार शुरू होगा।

पीजीआई में इलाज के लिए अब आधार कार्ड जरूरी

वहीं, इससे पहले पीजीआई में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए नया नियम लागू किया गया था। यहां इलाज के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। अब बिना आधार के यहां इलाज नहीं मिलेगा। आधार नंबर से ही मरीजों का पंजीकरण होगा। ओपीडी और इमरजेंसी में रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म में मरीज का आधार नंबर भरना अनिवार्य कर दिया गया। इससे पहले मरीजों के लिए मिलने वाली सभी तरह के परिचय पत्र की सुविधाएं समाप्त कर दी गईं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।