लाइव टीवी

Indian Railways: यात्रियों के लिए अच्छी खबर, लखनऊ से दिल्ली-वाराणसी-जम्मू के लिए चलेंगी त्योहार स्पेशल ट्रेन

Updated Sep 16, 2022 | 19:27 IST

Indian Railways: ट्रेनों से घर जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ से दिल्ली, वाराणसी और जम्मू के लिए स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। रेलवे ने त्योहार पर रूटीन ट्रेनों में वेटिंग देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
भारतीय रेलवे चलाएगा त्योहार स्पेशल ट्रेन
मुख्य बातें
  • त्योहार पर घर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर
  • दिल्ली, वाराणसी और जम्मू के लिए त्योहारों पर चलेंगी विशेष ट्रेन
  • यात्रियों को अपने घर पहुंचने में होगी आसानी

Indian Railways: त्योहार पर घर जाने के लिए प्लान बना रहे लोगों को रेलवे ने खुशखबरी दी है। भारतीय रेलवे ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ने की संभावना जताई है। ऐसे में ट्रेनों में होने वाली अतिरिक्त भीड़ से निपटने और यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। भारतीय रेलवे ने त्योहार पर रूटीन ट्रेनों में वेटिंग देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इस क्रम में उत्तर रेलवे त्योहारों पर पांच स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। जिससे यात्रियों को अपने घर पहुंचने में आसानी होगी।

आपको बता दें कि त्योहारों के दिन शुरू होने वाले हैं। दस दिन बाद शारदीय नवरात्र के साथ सभी बड़े त्योहारों का आगाज होने जा रहा है। त्योहार मनाने के लिए घर जाने वाले लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग करवानी शुरू कर दी है, लेकिन भीड़ और भारी मांग की वजह से सीट नहीं मिल पा रही है। 

रेलवे ने पांच विशेष ट्रेनों के संचालन का फैसला लिया 

ऐसे में यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने पांच विशेष ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है। रेलवे के अनुसार, गाड़ी संख्या 01674/01673 अप-डाउन दिल्ली से वाराणसी वाया लखनऊ के बीच 18 अक्टूबर से 12 नंवबर तक संचालित की जाएगी। ट्रेन नंबर 01654/01653 अप-डाउन वैष्णो देवी कटरा से वाराणसी वाया लखनऊ दो अक्टूबर से 11 नवंबर तक चलेगी। ट्रेन नंबर 04494/04493 अप-डाउन आनंद विहार टर्मिनल-लखनऊ डुप्लीकेट चार अक्टूबर से और लखनऊ से तीन अक्टूबर से नौ नवंबर तक ट्रैक पर दौड़ेगी।

फिलहाल पांच त्योहार स्पेशल का शेड्यूल जारी

गाड़ी संख्या 04490/04489 अप-डाउन का निजामुद्दीन से लखनऊ तीन अक्टूबर से नौ नवंबर तक और लखनऊ से निजामुद्दीन चार अक्टूबर से नौ नवंबर तक संचालित होगी। ट्रेन संख्या 04249/04250 अप-डाउन वाराणसी से आनंद विहार वाया लखनऊ चार अक्टूबर से आठ नवंबर तक संचालित की जाएगी। उत्तर रेलवे लखनऊ की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा के अनुसार, फिलहाल पांच त्योहार स्पेशल का शेड्यूल जारी किया गया है। यात्रियों की मांग पर और भी स्पेशल ट्रेनें अहमदाबाद, मुंबई से बिहार के बीच चलाई जाएंगी।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।