लाइव टीवी

Nigerian Arrested: लखनऊ में युवक-युवती को चैटिंग कर जाल में फंसाता...फिर महंगे गिफ्ट का लालच देकर करता था ठगी

Updated Sep 16, 2022 | 15:09 IST

Nigerian Arrested: लखनऊ एसटीएफ ने सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर ठगी करने वाला नाइजीरियाई दबोचा है। एसटीएफ ने दावा किया है नाइजीरियन जेरोमे बाला चार साल से ठगी कर रहा था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ठगी करने वाला नाइजीरियाई गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • फर्जी प्रोफाइल से ठगी करने वाला नाइजीरियाई गिरफ्तार
  • चार साल से ठगी कर रहा था नाइजीरियन जेरोमे बाला
  • लखनऊ एसटीएफ ने दिल्ली से किया अरेस्ट

Nigerian Arrested: सोशल मीडिया पर विदेशी नागरिकों का फर्जी प्रोफाइल तैयार करके करोड़ों की ठगी करने वाले नाइजीरियन जेरोमे बाला को दिल्ली में लखनऊ एसटीएफ ने अरेस्ट किया है। नाइजीरियन जेरोमे चैटिंग कर युवक और युवती को जाल में फंसाता था, इसके बाद महंगे गिफ्ट का लालच देता। फिर खुद इनकम टैक्स या कस्टम अधिकारी बनकर फोन करता और रुपये ऐंठ लेता था। एसटीएफ ने दावा किया है नाइजीरियन जेरोमे बाला चार साल से ठगी कर रहा था।

एसटीएफ प्रभारी एसएसपी विशाल विक्रम सिंह के अनुसार, जेरोमे बाला दिल्ली के पालम डाबरी, सोम बाजार में किराये पर पत्नी के साथ रहता है। कुछ समय पहले शिकायत मिली थी कि सोशल मीडिया पर विदेशियों की फर्जी प्रोफाइल बनाकर ठगी की जा रही है। कुछ दिन पहले एचएएल के रिटायर कर्मचारी ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। 

जर्मनी की एनालिशा नाम से महिला ने भेजी थी फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट

रिटायर कर्मचारी ने एसटीएफ को जानकारी दी कि जर्मनी की एनालिशा नाम से महिला ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। इस पर उन्होंने फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली। कुछ दिन तक दोनों के बीच चैटिंग हुई। एक दिन महिला ने 46वां जन्मदिन बताकर कुछ गिफ्ट भेजने के लिए कहा। चार-पांच दिन बाद एक फोन आया, उसने खुद को एयरपोर्ट का कस्टम अफसर बताया और कहा कि आपका पार्सल आया है। पार्सल को कस्टम डयूटी अदा कर ले जाइए। इसके लिए तीन बार में चार लाख जमा करा लिए। 

सात लाख रुपये आयकर जमा कराए

इसके बाद फोन कर कहा गया कि पार्सल में 60 हजार पाउंड है। सात लाख रुपये आयकर जमा करा लिए। इसके बाद ई-मेल से रिजर्व बैंक का पत्र आया। इस पत्र में आठ लाख 28 हजार जमा करने के लिए कहा गया था। इस पर उसे शक हुआ तो रिजर्व बैंक से जांच कराई। तब पूरे मामले का खुलासा हुआ।पूछताछ में जेरोमे ने बताया कि वह नाइजीरिया के गिनी का रहने वाला है। साल 2017 में भारत आया था। 2018 में नागालैंड की जोकोबेनी से शादी कर ली थी। जेरोमे अमेरिका, जर्मनी और इग्लैंड जैसे बड़े देशों के लोगों की डीपी लगा लेता था। आरोपी जेरोमे युवती से बात के लिए लड़का बन जाता था, वहीं, युवक से बात के लिए लड़की बन जाता था।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।