लाइव टीवी

Tram Service in Lucknow: यूपी के लखनऊ में सफर करना होगा आसान, जल्द ही शहर में चलेंगे ट्राम, ये होगा रूट

Updated Apr 09, 2022 | 21:38 IST

Tram Service in Lucknow: यूपी की राजधानी लखनऊ शहर में लोगों को सैर के लिए हेरिटेज क्षेत्र में ट्राम चलाए जाएंगे। हुसैनाबाद से ला-मार्टिनियर कॉलेज तक चलाये जाने की तैयारी चल रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अब लखनऊ में चलेगे ट्राम
मुख्य बातें
  • लखनऊ विकास प्राधिकरण और यातायात विभाग के अधिकारी मिलकर करेंगे सर्वे
  • शहर में सैर के लिए हेरिटेज क्षेत्र में चलाए जाएंगे ट्राम
  • लखनऊ के हुसैनाबाद से ला-मार्टिनियर कॉलेज तक चलाया जाएगा ट्राम

 Tram Service in Lucknow:  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लोगों के लिए जल्द ही शहर में सैर के लिए हेरिटेज क्षेत्र में ट्राम चलाए जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही हैं। ट्राम को लखनऊ के हुसैनाबाद से लामार्टिनियर कॉलेज तक चलाया जाएगा। इस योजना के लिए एलडीए गोमती रिवर फ्रंट को भी विकसित करने का काम करेगा। 

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा
शहर में ट्राम सेवा को शुरू करने के लिए प्रदेश के सलाहकार और पूर्व आईएएस अधिकारी केशव वर्मा के साथ मंडलायुक्त ने बैठक की है। बता दें, केशव वर्मा ने ही गुजरात में साबरमती रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि, गोमती नदी को विकसित करने से इसकी काफी सुंदरता बढ़ेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।  

लोगों को मिलेगी कई सारी सुविधाएं 

प्रदेश सलाहकार ने बताया कि, गोमती नदी की तरफ से उतरने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनने से लोगों को काफी सहुलियत होगी। साथ ही, उन्होंने योग करने के लिए सेंटर और कई सारी सुविधाएं विकसित करने का सुझाव दिया।   

ट्राम चलाने के लिए रूट किया गया तय 

हेरिटेज क्षेत्र कैसरब़ाग से ला-मार्टीनियर कॉलेज तक ट्राम चलाने के लिए रूट तय किया गया है। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण और यातायात विभाग के अधिकारी मिलकर सर्वे करेंगे। हालांकि, प्राधिकरण सर्वे से पहले एक प्राइवेट कंसलटेंसी एजेंसी से विजन डाक्यूमेंट तैयार कराएगा। इसके बाद ही डीपीआर बनाया जाएगा। 

क्या है ट्राम ?

ट्राम एक बहुत छोटी ट्रेन है, जिसमें बस के आकार के दो तीन डिब्बे लगे होते हैं। यह पटरियों के सहारे चलती है, कोलकाता में अभी भी ट्राम का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि, अब लखनऊ में पर्यटकों के लिए एक डिब्बेवाली अत्याधुनिक एसी ट्राम भी शुरू होगे। जिसके माध्यम से लोग पूरे शहर का दौरा कर सकेगें। देश-विदेश के पर्यटक इसमें सवार होकर लखनऊ शहर और उसकी विरासतों को देख सकेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।