लाइव टीवी

Lucknow Rain: फिर याद आया 16 सितंबर,पिछले साल इसी दिन लखनऊ में बारिश ने तोड़ा था 36 साल का रिकॉर्ड, अब फिर तबाही

Updated Sep 16, 2022 | 11:58 IST

Lucknow Heavy Rain: लखनऊ में एक साल बाद एक बार फिर वैसा ही नजारा दिखाई दे रहा है, जैसा पिछले वर्ष था। पिछले साल 16 सितंबर को भी लखनऊ में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई थी। लखनऊ में आज फिर से भारी बारिश हो रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
आयुक्त रोशन जैकब ने शहर में जलभराव का जायजा लिया
मुख्य बातें
  • लखनऊ में भारी बारिश, कई इलाकों में जलभराव
  • पिछले साल 16 सितंबर को भी लखनऊ में हुई थी रिकॉर्ड बारिश
  • पिछले साल 36 वर्ष में हुई थी सबसे ज्यादा बारिश

Lucknow Heavy Rain: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक साल बाद एक बार फिर वैसा ही नजारा दिखाई दिया है, जैसा पिछले वर्ष था। पिछले वर्ष 16 सितंबर को भी लखनऊ में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई थी। 16 सितंबर 2021 को 225 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, यह पिछले 36 वर्ष में सबसे ज्यादा थी। इस साल फिर 16 सितंबर को पिछले 24 घंटे में 155 मिलीमीटर बरसात दर्ज की जा चुकी है। शहर के कई हिस्सों में सड़कों पर जलभराव हो रहा है। कई ऐसे इलाके हैं जहां घरों के अंदर भी पानी भर गया है। शुक्रवार की सुबह जब लोग सोकर उठे तो देखा कि बाहर पानी ही पानी भरा था।

बारिश का दौर अगले तीन दिन तक जारी रहने का अनुमान है। यह बारिश लखनऊ में आफत बनकर भी बरस रही है। लखनऊ के दिलकुशा इलाके में भारी बारिश की वजह से दीवार गिर गई। दर्दनाक हादसे में नौ लोगों ने दम तोड़ दिया। जबकि दो लोगों की हालत गंभीर बनी है। मृतकों में तीन पुरूष, तीन महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। दो घायल अस्पताल में भर्ती हैं। आपको बता दें कि शहर के पॉश इलाके हजरतगंज से लेकर गोमतीनगर तक आफत की बारिश ने सब ठप कर दिया है।

आइए जानते हैं सितंबर में 24 घंटे के भीतर हुई वर्षा

वर्ष 1985: 177.1 मिलीमीटर
वर्ष 2012: 138 मिलीमीटर
वर्ष 2019: 76.6 मिलीमीटर
वर्ष 2021: 225 मिलीमीटर

पिछले साल हुई थी 36 वर्ष में सबसे ज्यादा बारिश

गौरतलब है कि लखनऊ में पहले बरसात का ऑल टाइम रिकॉर्ड 1985 का था, उस समय 24 घंटे में कुल 177 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। बारिश में शहर के कई इलाकों में पानी भर गया था। हालांकि उस समय राजधानी लखनऊ का विस्तार उतना नहीं हुआ था। यह रिकॉर्ड पिछले साल टूटा, 36 वर्ष में सबसे ज्यादा बारिश पिछले साल हुई। वहीं, शुक्रवार को एक बार फिर राजधानी में बारिश के चलते प्रशासन ने स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी है। साथ ही प्रशासन ने लोगों को जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। दूसरी ओर लखनऊ के आयुक्त रोशन जैकब ने शहर में भारी बारिश के बाद जलजमाव की समस्या का निरीक्षण किया। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज, जानकीपुरम और रिवरफ्रंट कॉलोनी के आसपास के क्षेत्र का दौरा किया।

यूपी के दर्जन भर से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी 

वहीं, मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ समेत यूपी के दर्जन भर से ज्यादा जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसमें लखनऊ, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अयोध्या, बलरामपुर, अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर जिले शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि लखनऊ में अगले तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।