लाइव टीवी

Kawad Yatra 2022: लखनऊ से अयोध्या हाईवे 23 से 26 जुलाई तक बंद रहेगा, कांवड़ियों के लिए दो लेन आरक्षित

Updated Jul 21, 2022 | 15:51 IST

Sawan Month 2022: सावन माह के चलते कांवड़ियों के लिए 23 से 26 जुलाई तक लखनऊ से अयोध्या हाईवे की दो लेन आरक्षित रहेंगी। दो लेन आवश्यक सुविधाओं के लिए आरक्षित होगी। भीड़ की स्थिति को देखते हुए छोटे वाहनों के संचालन की अनुमति दी जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ से अयोध्या हाईवे पर कांवड़ियों के लिए दो लेन आरक्षित होंगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कांवड़ियों के लिए 23 से 26 जुलाई तक लखनऊ से अयोध्या हाईवे पर दो लेन आरक्षित
  • शिवरात्रि को रामनगरी में लाखों कांवड़ियों की होगी भीड़
  • कांवड़ियों की भारी भीड़ उमड़ी तो हाईवे को पूरी तरह से बंद किया जा सकता है

Kawad Yatra 2022: उत्तर प्रदेश में सावन माह के चलते लखनऊ से अयोध्या हाईवे पर कांवड़ियों के लिए दो लेन हाईवे आरक्षित रहेंगी। दो लेन आवश्यक सुविधाओं के लिए आरक्षित रहेंगी। भीड़ की स्थिति को देखते हुए छोटे वाहनों के संचालन की अनुमति दी जाएगी। वहीं वाहनों के रूट डायवर्जन का चार्ट भी तैयार हो गया है। सावन माह में 23 से 26 जुलाई तक अयोध्या पहुंचने वाले कांवड़ियों की भारी भीड़ होने की संभावना है। इसको देखते हुए प्रशासन ने 23 की प्रातः 04 बजे से 26 जुलाई तक लखनऊ से अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

शिव भक्त सरयू नदी से भरेंगे जल

सावन माह में सावन के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी व सावन शिवरात्रि के लिए अयोध्या में सरयू नदी से जल लेने के लिए कई जिलों से भक्त आते है। बस्ती, आजमगढ़, अंबेडकरनगर, सुल्तानुपर, बाराबंकी समेत अन्य जिलों से लाखों कांवड़िये आते हैं। जिनका आगमन 23 जुलाई से ही शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि, जिले में 25 व 26 जुलाई सावन शिवरात्रि को रामनगरी में लाखों कांवड़ियों की भीड़ होगी।

कांवड़ मेला को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी

एसपी सिटी व मेला सुरक्षा अधिकारी विजयपाल सिंह ने कहा कि, कांवड़ मेला को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग पर 23 जुलाई की प्रातः काल 04 बजे से 26 जुलाई को भीड़ समाप्ति तक जिला गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी से आने वाले भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर मजबूत खाका खींचा है।

कांवड़ियों की भारी भीड़ हुई तो हाईवे होगा बंद 

इसी तरह गोंडा के लकड़मंडी चौराहे से कोई भी वाहन अयोध्या में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। फैैजाबाद से आने वाले वाहन श्रीराम अस्पताल तक आ सकेंगे। रामघाट चौराहे से साकेत पेट्रोल पंप व नयाघाट की ओर सभी वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा। यह कांवड़ियों की भीड़ पर निर्भर करेगा। छोटे वाहन आने लायक है या नहीं। अगर कांवड़ियों की भारी भीड़ उमड़ी तो हाईवे को पूरी तरह से बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है। 

सीओ यातायात डॉ. राजेश तिवारी ने कहा कि, इस मेले में असामाजिक तत्वों पर निगाह रखने के लिए मेला क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसके अलावा पहले से लगे कैमरों को ठीक कराया गया है। मेला क्षेत्र में ज्यादा भीड़-भाड़ वाले स्थान नयाघाट, सरयू तट, हनुमानगढ़ी आदि पर ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी। 

मेला क्षेत्र मे तैनात होगे सादी वर्दी में पुलिस जवान

सीओ ने बताया कि, कांवड़ियों की भीड़ में प्रशासन की तरफ से सादी वर्दी में पुलिस के जवानों के साथ खुफिया विभाग के भी कर्मचारियों को तैनात किया गया हैं। हाईवे व पुल पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इस मेला क्षेत्र को 07 जोन और 25 सेक्टर में बांटा गया है। इस मेले की सुरक्षा के लिए एक कंपनी सीआपीएफ, एक कंपनी पीएसी, 10 सीओ, 14 इंस्पेक्टर, 75 एसआई, 180 सिपाही, 80 कांस्टेबल की ड्यूटी लगी है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।