लाइव टीवी

Ground Breaking Ceremony: लखनऊ में तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के प्रवेश द्वार पर सजेगा ब्रह्मोस का मॉडल

Updated Jun 01, 2022 | 17:33 IST

Ground Breaking Ceremony Lucknow: राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। इसमें ब्रह्मोस का मॉडल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सज रही प्रदर्शनी के गेट पर ही लगाया जाएगा।

Loading ...
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सजेगा ब्रह्मोस का मॉडल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लखनऊ में होगा तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन
  • मॉडल में दिखेगी सरोजनीनगर में बन रही सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की लैब
  • प्रदर्शनी में रक्षा उत्पादों में निवेश की संभावनाओं को बताया जाएगा

Ground Breaking Ceremony Lucknow: रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में यूपी तेजी से आत्मनिर्भर बन रहा है। यह संदेश देने के लिए तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में ब्रह्मोस का मॉडल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सज रही प्रदर्शनी के गेट पर ही लगाया जाएगा। लामार्टिनियर ग्राउंड हैलीपैड पर उतरकर लोहिया पथ होते हुए आईजीपी पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला इसी मॉडल के पास आकर रुकेगा। मॉडल में सरोजनीनगर में बन रही सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस की लैब, टेस्टिंग सेंटर व निर्माण यूनिट की झलक देखने को मिलेगी। 

वहीं, प्रदर्शनी के भीतर डीआरडीओ के स्टॉल में रक्षा उत्पादों में निवेश की संभावनाओं के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस बाबत सोमवार को डीएम अभिषेक प्रकाश ने अधिकारियों को निर्देशित किया।

भटगांव में बन रही है निर्माण यूनिट 

डीआरडीओ ने इस परियोजना के लिए 200 एकड़ जमीन मांगी थी। इसके पहले चरण में 300 करोड़ का निवेश किया जा रहा है। भटगांव में निर्माण यूनिट तैयार की जा रही है। इसके साथ प्रदेश के ओडीओपी उत्पादों की झलक भी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में देखने को मिलेगी।

वीवीआईपी के लिए बन रहा सुरक्षा चक्र 

एसपीजी के अधिकारियों ने डीएम अभिषेक प्रकाश व पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर व अन्य अफसरों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर बैठक की। वहीं, वीवीआईपी उद्योगपतियों के लिए भी पुलिस बल की ओर से सुरक्षा चक्र पर मंथन जारी है।

छतर मंजिल के पास तैनात होगा युद्धपोत

उधर, नौसेना के शौर्य का प्रतीक युद्धपोत आईएनएस गोमती का नया ठिकाना छतर मंजिल के पास नदी का तट तय माना जा रहा है। पहले इसे रिवर फ्रंट पर तैनात करने की तैयारी थी, लेकिन सीबीआई जांच की वजह से मामला अटक गया। मुख्य सचिव समेत कई अधिकारियों ने एक बार फिर विचार विमर्श किया। इसमें छतर मंजिल पर सहमति बनी है। लखनऊ में यह म्यूजियम के रूप में रहेगा। इसमें म्यूरल गैलरी, औषधीय पौधों की वाटिका, रेस्टोरेंट, ओपन थिएटर की व्यवस्था की जाएगी। यह गोदावरी श्रेणी का अंतिम युद्धपोत है जो फिलवक्त ईस्टर्न कमान के पास है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।