लाइव टीवी

Electricity system in Lucknow: लखनऊ के लोगों को बड़ी राहत, बिजली के खुले तार हटेंगे, भूमिगत होगी आपूर्ति

Updated May 26, 2022 | 18:23 IST

Electricity system in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अंडरग्राउंड केबल बिछाई जाएगी। इससे लोगों को तारों के मकड़जाल से राहत मिलेगी। बिजली उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज और बिजली कटौती से भी निजात मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ को अंडरग्राउंड होगी बिजली सप्लाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लखनऊ में अंडरग्राउंड केबल बिछाई जाएगी
  • जर्जर बिजली के पोल व तारों के मकड़जाल से मिलेगी निजात
  • बिजलीचोरी पर भी लगेगा अंकुश, लो-वोल्टेज की समस्या होगी दूर

Electricity system in Lucknow: लखनऊ में शहरवासियों को जर्जर बिजली के पोल व तारों के मकड़जाल से निजात मिलेगी। कैसरबाग, आलमबाग, गोमतीनगर समेत पूरे लखनऊ को अंडरग्राउंड बिजली सप्लाई मुहैया कराई जाएगी। इससे बिजली उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज और बिजली कटौती से निजात मिलेगी। साथ ही शॉर्ट सर्किट से आग लगने की घटनाओं पर अंकुश लगेगी। मध्यांचल निगम के एमडी अनिल ढींगरा ने गोखले मार्ग स्थित मध्यांचल निगम मुख्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान यह बात कही।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि रिवैम्पड योजना के तहत ठाकुरगंज, सआदतगंज, नाका हिंडोला, आलमबाग सहित बिजली चोरी वाले क्षेत्रों में अंडरग्राउंड केबल बिछाने का कार्य किया जाएगा, जिससे विद्युत चोरी पर अंकुश लगाया जा सके। साथ ही तेज आंधी और बारिश में भी उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सप्लाई भी मिल सकेगी।

दाऊद नगर उपकेंद्र 30 मई तक तैयार होगा

प्रबंध निदेशक ने बताया कि लखनऊ में बिजली के पोल पर इंटरनेट व टेलीफोन कंपनियों के तार हटाने का अभियान चल रहा है। फैजुल्लागंज स्थित दाऊद नगर उपकेंद्र 30 मई तक बनकर तैयार हो जाएगा। इससे ककौली, अल्लू नगर डिगुरिया, गाजीपुर सहित आसपास की 50 हजार आबादी को बिजली कटौती व लो-वोल्टेज से निजात मिलेगी। साथ ही फैजुल्लागंज उपकेंद्र का बिजली लोड कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि करीब 6.60 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन उपकेंद्र का काम फरवरी 2019 में शुरू हुआ था। न्यू अमीनाबाद उपकेंद्र छह महीने के अंदर बनकर चालू हो जाएगा।

रिवैम्पड योजना में लगेंगे 79 लाख प्रीपेड स्मार्ट मीटर

रिवैम्पड योजना के अन्तर्गत मध्यांचल निगम के विद्युत उपभोक्ताओं के यहां 79 लाख प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाएं जाएंगे। एमडी ने बताया कि अगले तीन वर्षों में सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे। इससे उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं लखनऊ में अभी 10 लाख उपभोक्ताओं में से सिर्फ तीन लाख स्मार्ट मीटर लगे हैं। इसके अलावा मध्यांचल निगम में 150 नये विद्युत उपकेन्द्रों का निर्माण किया जाएगा। इससे लगभग 20 लाख उपभोक्ताओं को बिजली कटौती व लो-वोल्टेज से निजात मिलेगी।

तारों का मकड़जाल हटाया जाएगा

मध्यांचल के एमडी अनिल ढींगरा ने कहा कि लखनऊ में तारों के मकड़जाल को हटाया जाएगा। इसके लिए अंडरग्राउंड केबल बिछाई जाएगी। इसके अलावा दाऊद नगर उपकेंद्र 31 मई तक बनकर तैयार हो जाएगी। सभी घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाएं जाएंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।