लाइव टीवी

Electricity Crisis: सीतापुर में फीडर में लगी आग, 400 गांवों की बिजली गुल, दो दिन तक नहीं आएगी लाइट

Updated Aug 23, 2022 | 22:34 IST

Fire In Transfarmer: ट्रांसफार्मर और केबल बॉक्स में आग लगने की वजह से सीतापुर के महमूदाबाद स्थित बिजली उपकेंद्र के देहात फीडर से जुड़े सैकड़ों गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। अनुमान है कि कम से कम दो दिन बाद ही बिजली आपूर्ति बहाल होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सीतापुर में फीडर में लगी आग
मुख्य बातें
  • देहात फीडर के ट्रांसफार्मर और केबल बॉक्स में लगी आग
  • ट्रांसफार्मर जलने के कारण 400 गांवों की बिजली गुल
  • कम से कम दो दिन बाद बिजली आपूर्ति बहाल होने का अनुमान

Fire In Transfarmer: उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के महमूदाबाद स्थित बिजली उपकेंद्र में रखा ग्रामीण इलाके के फीडर के ट्रांसफार्मर और केबल बॉक्स में आग लग गई। मंगलवार की सुबह अचानक देखते ही देखते ट्रांसफार्मर धू-धूकर जलने लगा। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि दूर- दूर तक दिखाई दे रहीं थीं। भीषण आग को देख मौजूद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। तुरंत दमकल विभाग को सूचना दी गई।

सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड कर्मचारी मौके पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक 10 केवीए का ट्रांसफार्मर पूरी तरह जल गया। जानकारी के अनुसार फीडर के ट्रांसफार्मर और केबल बॉक्स में आग लगने की वजह से महमूदाबाद देहात फीडर से जुड़े सैकड़ों गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। भीषण गर्मी में देहात में बिजली कटने से लोग बेहाल हो गए। 

देहात फीडर से होती है 400 गांवों में बिजली आपूर्ति 

उपभोक्ताओं ने उपकेंद्र पर फोन कर बिजली जाने की वजह जानी। यहां उपभोक्ताओं को जानकारी मिली कि आग लगने के कारण आपूर्ति बाधित हुई है। सुबहबिजली जाने से लोगों को पेयजल संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आपको बता दें कि महमूदाबाद बिजली उपकेंद्र के देहात फीडर से 400 गांवों में बिजली आपूर्ति की जाती है। ऐसे में लगभग दो लाख आबादी बिजली आपूर्ति ठप होने से प्रभावित हुई है। 

बिजली कटने से लोगों के सामने पेयजल संकट

बिजली कटने से लोगों को भीषण गर्मी में सबसे ज्यादा पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है। इस बीच, देहात फीडर का ट्रांसफार्मर फूंकने से कस्बे के उपभोक्ता भी परेशान हो गए। आग लगने की वजह से यहां पर भी तत्काल आपूर्ति रोक दी गई थी। हालांकि कुछ देर बाद कस्बे की आपूर्ति तो बहाल कर दी गई, तब जाकर कहीं लोगों ने राहत की सांस ली। एसडीओ राजेश मौर्य के अनुसार, विभाग की तकनीकी टीम ने खराबी का परीक्षण किया। अभी यह नहीं कहा जा सकता कि आपूर्ति बहाल होने में कितना समय लगेगा। लेकिन ऐसा अनुमान है कि कम से कम दो दिन बाद ही बिजली आपूर्ति बहाल होगी।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।