लाइव टीवी

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अगले महीने से नए कलेवर में शुरू होंगी मेमू ट्रेनें, होंगी ये सुविधाएं

Updated Aug 20, 2022 | 15:19 IST

Indian Railway: ढाई साल से बंद मेमू ट्रेनों का एक बार फिर सितंबर महीने से संचालन होने जा रहा है। मेमू ट्रेनों के संचालन से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। लखनऊ-कानपुर का सफर कम समय में मेमू से पूरा होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रेलवे ने यात्रियों को दी खुशखबरी, फिर शुरू होंगी मेमू ट्रेने (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • अगले महीने से मेमू ट्रेनों का नए कलेवर में होगा संचालन
  • मेमू ट्रेनों में आरामदायक सीटें और शौचालय भी होंगे
  • मेमू ट्रेनों के संचालन से यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

Lucknow Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना काल में बंद हुई मेमू ट्रेनें एक बार फिर से ट्रैक पर दौड़ती हुई नजर आएंगी। ढाई साल से बंद मेमू इस बार नए कलेवर के साथ अगले महीने से दोबारा चलने लगेंगी। इन ट्रेनों का संचालन नए रैकों के इंतजार में रुका था। अब यात्रियों को मेमू ट्रेनों में आरामदायक सीट के साथ, शौचालय की सुविधा भी मिलेगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की तरफ से मेमू ट्रेनों के संचालन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रेलवे बोर्ड के आदेश के छह महीने बाद भी उत्तर रेलवे प्रशासन ने लखनऊ से कई रूटों पर पहले से संचालित मेमू ट्रेनों को शुरू नहीं किया। आपको बता दें कि रेलवे इन ट्रेनों को नए रैक से लैस कर दौड़ाने की तैयारी में था। 

उत्तर रेलवे ने मेमू के पुराने कोच हटाकर नए कोच लगाने का प्रस्ताव भेजा था। रेलवे अफसरों के मुताबिक, नए रैक के इंतजार में मेमू का संचालन नहीं पा रहा था, अब इसकी तैयारियां पूरी हो गई हैं। अगले महीने से मेमू चलने की पूरी उम्मीद है। मेमू दोबारा शुरू होने के बाद 45 हजार से ज्यादा दैनिक यात्रियों को दूसरे विकल्पों वाले महंगे सफर से राहत मिलनी तय है।

ट्रेन में नए रैक से बढ़ेंगी ये सुविधाएं

नई मेमू रैक ज्यादा तेज रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेंगी। लखनऊ-कानपुर का सफर कम समय में मेमू से पूरा होगा। रेलवे चरणबद्ध तरीके से मेमू का रैक बनाकर लखनऊ भेजेगा। दैनिक यात्री एसोसिएशन के अध्यक्ष एसएस उप्पल ने बताया कि दैनिक यात्रियों के लिए मेमू लाइफ लाइन थी। इसके बंद होने से यात्रियों को बस के महंगे टिकट या निजी वाहनों से सफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इसके संचालन से एक बार फिर यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। 

मेमू ट्रेनें अगले माह से नए कलेवर में शुरू होंगी

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम सुरेश सपरा ने बताया कि मेमू ट्रेनों को चलाने की तैयारियां पूरी हैं। मेमू ट्रेनें अगले माह से नए कलेवर में शुरू की जाएंगी। नए रैक के इंतजार में मेमू का संचालन रुका था। अब मेमू के सितंबर से संचालन की उम्मीद है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।