लाइव टीवी

Lucknow Overbridge: लखनऊ के तीन लाख लोगों को मिलेगी बड़ी राहत, राजधानी में तीन जगह बनेंगे ओवरब्रिज

Updated Jun 15, 2022 | 15:06 IST

Three New Overbridges: राजधानी लखनऊ के लोगों के लिए अच्छी खबर है। लखनऊ में तीन नए ओवरब्रिज बनेंगे, इनके बनने से तीन लाख आबादी को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगा। इस पर करीब 180 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लखनऊ में तीन जगह बनेंगे ओवरब्रिज (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • लखनऊ के लोगों के लिए अच्छी खबर, लखनऊ में बनेंगे तीन ओवरब्रिज
  • लखनऊ में ओवरब्रिज बनने से तीन लाख लोगों को मिलेगी राहत
  • 180 करोड़ रुपये होंगे खर्च, सेतु निगम ने कार्ययोजना बनाकर लोकनिर्माण विभाग को भेजी

Lucknow Overbridge: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के दिलकुशा, हरौनी और भरवारा क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनेगा। इससे करीब तीन लाख आबादी को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। सेतु निगम ने कार्ययोजना बनाकर लोकनिर्माण विभाग को भेजा है। इस पर करीब 180 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सेतु निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक संदीप गुप्ता ने बताया कि, सभी ओवरब्रिज राज्य सरकार और रेलवे की संयुक्त सहभागिता से बनाएं जाएंगे। दिलकुशा ओवरब्रिज से सुलतानपुर जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग होगा।

विक्रमादित्य मार्ग पर लखनऊ जंक्शन और दिलकुशा स्टेशन के बीच क्रॉसिंग सं. 213 स्थित है। हजरतगंज की ओर रेलवे अधिकारियों और राज्य सरकार के मंत्रियों का निवास है। गोमती नगर के भरवारा रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनने से गोमती नगर विस्तार के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। वहीं हरौनी ओवरब्रिज से तीन लाख आबादी को फायदा मिलेगा।

27 जिलों में बनाए जाएंगे 37 आरओबी

उत्तर प्रदेश के चालू वित्तीय वर्ष में 27 जिलों में 37 रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे। 2305.58 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें सीतापुर में चार और लखनऊ में तीन आरओबी बनेंगे। शाहजहांपुर, गौतमबुद्ध नगर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, जौनपुर और वाराणसी में दो-दो ओवरब्रिज बनेंगे। इसके अलावा, लखनऊ के आईआईएम रोड से किसान पथ तक ग्रीन कॉरिडोर पर चार नए फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। संरक्षित स्मारकों की वजह से नए फ्लाईओवर बनाने पड़ रहे हैं, जिनकी लंबाई 400 मीटर से दो किलोमीटर तक होगी। प्राधिकरण उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई बैठक इनके निर्माण की मंजूरी मिल गई है। ग्रीन कॉरिडोर के करीब 22 किलोमीटर लंबे रोड के दायरे में सात संरक्षित स्मारक आ रहे हैं। इस कारण इनके नजदीक से सड़क बनाने की मंजूरी नहीं मिल पाई है।

पिपराघाट में भी बनेगा नया रेलवे अंडरपास

वहीं, लखनऊ के पिपराघाट में भी नया रेलवे अंडरपास बनाया जाएगा। पीडब्ल्यूडी इस अंडरपास को बनाएगा, जो मौजूदा अंडरपास के करीब होगा। 12 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस अंडरपास की चौड़ाई 12 मीटर व ऊंचाई साढ़े तीन मीटर होगी, इससे भारी वाहन भी आसानी से गुजर सकेंगे। अंडरपास का नक्शा पास हो गया है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।