लाइव टीवी

कोरोना टेस्‍ट को लेकर देश में नंबर 1 यूपी, करीब 36 लाख नमूनों की हो चुकी है जांच

Updated Aug 15, 2020 | 18:25 IST

Coronavirus in UP update: कोरोना टेस्‍ट की रफ्तार पिछले कुछ समय में पूरे देश में बढ़ाई गई है। यूपी इस मामले में पहले स्‍थान पर है, जहां अब तक 35.98 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोरोना टेस्‍ट को लेकर देश में नंबर 1 यूपी, करीब 36 लाख नमूनों की हो चुकी है जांच
मुख्य बातें
  • उत्‍तर प्रदेश में अब तक करीब 36 लाख नमूनों का कोरोना टेस्‍ट हो चुका है
  • सर्वाधिक कोरोना टेस्टिंग के मामले में उत्‍तर प्रदेश देश में पहले स्‍थान पर है
  • यहां कंटेनमेंट जोन में सभी लोगों के कोरोना टेस्‍ट कराने के आदेश दिए गए हैं

लखनऊ : उत्तर प्रदेश कोरोना टेस्टिंग के मामले में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया। राज्य में प्रतिदिन होने वाले कोरोना टेस्ट की संख्या में लगातार इजाफा होने के फलस्वरूप प्रदेश अब देश में कुल जांच के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गया है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में शुक्रवार को विभिन्न प्रयोगशालाओं में कुल 96,106 कोरोना नमूनों की जांच की गई।

इसे मिलाकर कुल जांच का आंकड़ा अब 35,98,210 पहुंच गया है, जो देश में सर्वाधिक है। कुछ दिनों पहले तक उत्तर प्रदेश सिर्फ तमिलनाडु से पीछे चल रहा था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को लगातार जांच संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने जोखिम क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) में सभी लोगों का कोविड टेस्ट कराने को कहा। इसके बाद कोरोना जांच संख्या की रफ्तार और तेज हो गई।

देश में पहले स्थान पर यूपी

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक जब टेस्टिंग शुरू की गई थी, तब से 24 जून तक कुल 6,03,390 लाख नमूनों की जांच हुई थी। वहीं 24 जून से 30 जुलाई के बीच 16 लाख से अधिक नमूनों की जांच हुई और आंकड़ा 22,09810 पहुंच गया।

इसके बाद प्रदेश में जांच की संख्या में और इजाफा किया गया और कई बार एक दिन में एक लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई। बीते दिनों प्रदेश ने कुल 34 लाख जांच का आंकड़ा पार किया। अब तक 35,98,210 सेंपल की जांचकर यूपी, देश में पहले स्थान पर पहुंच गया।

इन 5 जिलों में संक्रमण की सर्वाधिक दर

उन्होंने बताया, 01 से 11 अगस्त के बीच जो टेस्ट किए गए हैं उसमें पॉजिटिविटी का प्रतिशत 4.8 प्रतिशत है। इस महीने भी पॉजिटिविटी 05 प्रतिशत से कम बनी हुई है। संक्रमण की संख्या ज्यादा होने के बाद भी उत्तर प्रदेश ऐसा करने में सफल रहा है।

प्रदेश में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी जिन पांच जनपदों में देखी गई, उसमें कानपुर नगर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और लखनऊ शामिल हैं। वहीं सबसे कम पॉजिटिविटी वाले पांच जनपद हाथरस, बागपत, महोबा, कासगंज, बुलंदशहर है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।