लाइव टीवी

Mumbai Cyber Crime: मुंबई में सक्रिय हैं साइबर के शैतान, ठग ने खुद को आर्मी का कैप्टन बताकर लूटे डेढ़ लाख

Updated Jun 07, 2022 | 18:38 IST

Mumbai Cyber Crime: मुंबई में साइबर क्राइम करने वालों का आतंक जारी है। इसी क्रम में अब एक नया फ्रॉड सामने आया है। एक शख्स ने खुद को आर्मी कैप्टन बताकर घर को किराए पर लेने की बात की, जिसके बाद बड़ी ही चालाकी के साथ मकान मालिक के बैंक अकाउंट से डेढ़ लाख रुपए उड़ा दिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मुंबई में सक्रिय हैं साइबर के शैतान
मुख्य बातें
  • मुंबई में घर रेंट पर देने की बात करना पड़ा भारी
  • किरायदार बनने के नाम पर शख्स ने खाते से उड़ाए डेढ़ लाख
  • आरोपी ने खुद को बताया था आर्मी अधिकारी

Mumbai Cyber Crime: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एक शख्स को अपने एक फ्लैट को किराए पर उठाने के लिए विज्ञापन देना भारी पड़ गया। एक शख्स ने उसे फोन करके खुद को आर्मी का अफसर बताया और किराय की डील फाइनल कर ली। जिसके बाद आरोपी ने पेमेंट देने के नाम पर डेढ़ लाख रुपये ठग लिए और अपना फोन स्विच ऑफ कर लिया। ठगी होने के बाद पीड़ित ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस शिकायत के आधार पर मामले की जांच में जुट गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार, 45 वर्षीय पीड़ित महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन में काम करता है। उसके पिता पुणे में रहते थे, जो अब मुंबई शिफ्ट हो गए। ऐसे में उनका पुणे वाला फ्लैट खाली हो गया, जिसे किराए पर देने का मन बनाया गया। जिसके बाद पीड़ित ने एक-दो ऑनलाइन साइट्स पर किराए के हिसाब से अपने फ्लैट की जानकारी दी। अगले दिन उन्हें एक शख्स का फोन आया, जिसने खुद को आर्मी अफसर बताया और फ्लैट लेने की इच्छा जाहिर की। 

फ्रॉड ने ऐसे दिलाया भरोसा

फ्रॉड शख्स ने पहले फ्लैट के फोटो और वीडियो मंगवाए। जिसके बाद वह 46 हजार का रेंट और एक लाख 84 हजार का डिपोजिट करने के लिए तैयार हो गया। इसके बाद भरोसा दिलाने के लिए शख्स ने पीड़ित को अपना झूठा आधार, पैन और आर्मी का आईकार्ड भी भेजा। जिसके बाद उसने पेमेंट ऑनलाइन करने की बात कही। जिस तरह से वह सब कर रहा था, उसपर शक करने की कोई वजह ही नहीं बन रही थी। 

10 रुपए मंगाकर ली पूरी डिटेल

आरोपी ने फिर पीड़ित से कहा कि वह आर्मी की वजह से स्मार्ट कार्ड चलाता है, इसलिए पहले उसे 10 रुपये भेजेंगे तो वापस आपके पास वो आ जाएंगे। पीड़ित ने ऐसा ही किया तो 10 रुपये देने के बाद 10 रुपये वापस आ गए। अब पीड़ित फंस चुका था तो आरोपी ने पूरी रकम इसी तरह अपने खाते में ट्रांसफर करवा ली। जब पैसे वापस नहीं आए तो पीड़ित ने फोन मिलाया जो बंद हो चुका था। तब जाकर ठगी का एहसास हुआ।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।