लाइव टीवी

Mumbai Raid: हीरानंदानी ग्रुप के ठिकानों पर IT का छापा, मुंबई समेत इन शहरों में जारी है कार्रवाई

Updated Mar 23, 2022 | 19:24 IST

Mumbai Raid: आयकर विभाग ने देश के बड़े भवन निर्माताओं में शुमार हीरानंदानी समूह पर छापा मारा है। ग्रुप के मुंबई, चेन्नई, बेंगलूरु में 24 जगहों पर छापा मार कर छानबीन की जा रही है। 

Loading ...
हीरानंदानी ग्रुप के 24 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा
मुख्य बातें
  • हीरानंदानी ग्रुप के 24 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा
  • हीरानंदानी समूह के मुंबई, चेन्नई, बेंगलूरु में 24 जगहों पर जारी है कार्रवाई
  • हीरानंदानी ग्रुप पर लगा है कर चोरी का आरोप

Mumbai Raid: हीरानंदानी ग्रुप के 24 अलग-अलग ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी कार्रवाई चल रही है। इन ठिकानों में हीरानंदानी समूह से जुड़े लोगों के घर और दफ्तर शामिल हैं। आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि उनकी यह छापेमारी हीरानंदानी भाइयों और फाउंडर के घरों पर भी हो रही है। सूत्रों ने बताया कि छापेमारी जहां चल रही है, उनमें निरंजन हीरानंदानी और सुरेंद्र हीरानंदानी के घर भी शामिल हैं। यह छापेमारी हीरानंदानी समूह से जुड़ी है और उनके विदेशी एसेट्स को लेकर जांच चल रही है। निरंजन और सुरेंद्र हीरानंदानी पर आरोप है कि उन्होंने अपने विदेशों में स्थित एक ट्रस्ट में निवेशों की जानकारी छुपाई है।

हालांकि इस विषय पर जब हीरानंदानी से उनका पक्ष रखने को कहा तो उन्होंने फिलहाल किसी भी तरह का बयान देने से मना कर दिया। 2021 में ICIJ द्वारा की गई जांच के अनुसार, समूह का नाम पेंडूरा पेपर लीक में आया था, जिसमें कहा गया था कि हीरानंदानी समूह और निरंजन हीरानंदानी के परिवार के प्रमुख सदस्य करीब 60 मिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति के साथ एक ट्रस्ट के लाभार्थी थे।

हीरानंदानी समूह पर कर चोरी का आरोप

आयकर विभाग ने कर चोरी के संदेह में देश के बड़े भवन निर्माताओं में शुमार हीरानंदानी समूह के मुंबई, चेन्नई, बेंगलूरु में 24 जगहों पर छापा मार कर छानबीन की। समूह के वरिष्ठ अधिकारियों के ठिकानों पर तलाशी ली गई। मुंबई और ठाणे में हीरानंदानी के कई बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। वित्तीय अनियमितताएं पकड़ में आईं या नहीं, इस बारे में आयकर विभाग ने कोई खुलासा नहीं किया है। नेताओं के साथ साठगांठ रखने वाले कई बिल्डर आयकर विभाग के रडार पर हैं। हीरानंदानी ग्रुप पर पहले भी आयकर छापे पड़ चुके हैं। 

वहीं, मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक के कुर्ला स्थित कुछ ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय ने रेड मार कर कागजातों की जांच की। मलिक चार अप्रेल तक न्यायिक हिरासत में हैं। वे ऑर्थर रोड जेल में कैद हैं। ईडी ने उन्हें 23 फरवरी को गिरफ्तार किया था। मलिक पर कुर्ला के गोवावाला कंपाउंड में माफिया की मदद से तीन एकड़ का भूखंड हड़पने और अंडरवर्ल्ड के साथ कनेक्शन के आरोप हैं। 

डॉन दाऊद की बहन हसीना पारकर के कहने पर बेची कंपनी

ईडी अधिकारियों की टीम सीआरपीएफ की सुरक्षा में मंगलवार सुबह 8 से 9 बजे के बीच गोवावाला कंपाउंड पहुंची। इसके बाद जमीन से जुड़े कागजात की जांच शुरू कर दी। सूत्रों के अनुसार, ईडी जमीन पर कब्जा से जुड़े मामले में ईडी मलिक के खिलाफ पुख्ता सबूत जुटाना चाहती है। जिस भूखंड पर मलिक परिवार का कब्जा है, उसकी मालकिन मुनीरा प्लंबर हैं। मुनीरा ने ईडी को बताया है कि उन्होंने जमीन किसी को नहीं बेची है। ईडी का दावा है कि डॉन दाऊद की बहन हसीना पारकर के कहने पर उसके ड्राइवर सलीम पटेल ने उक्त जमीन मलिक परिवार की कंपनी को बेच दी। मुनीरा ने जमीन से अवैध कब्जा हटाने के लिए पटेल को पावर ऑफ अटार्नी दी थी। पटेल ने इसी का दुरुपयोग किया। मुंबई में 1993 में हुए बम धमाकों में सजायाफ्ता सरदार वली शाह खान भी इसमें मददगार रहा। खान और पटेल दाऊद गिरोह के सदस्य हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।