लाइव टीवी

Mumbai Trains: अब मानसून में ट्रेनों की रफ्तार नहीं होगी कम, ठाणे-दिवा के बीच माइक्रो टनलिंग का काम शुरू 

Updated Mar 23, 2022 | 19:21 IST

Mumbai Trains: मानसून सीजन से पहले मुंबई रेलवे प्रशासन द्वारा ठाणे-दिवा के बीच बनी छठी लाइन पर माइक्रो टनलिंग का काम करवाया जा रहा है। इस साल मानसून में बारिश की वजह से लोकल सेवा ठप नहीं होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अब मानसून में ट्रेनों की रफ्तार नहीं होगी कम
मुख्य बातें
  • मुंबई में मानसून के दौरान लोकल ट्रेन की रफ्तार नहीं होगी कम
  • ठाणे-दिवा के बीच बनी छठी लाइन पर माइक्रो टनलिंग का काम शुरू
  • माइक्रो टनलिंग से जलभराव की समस्या से मिलेगी राहत

Mumbai Trains: अक्सर आपको पढ़ने या सुनाने को मिलता था कि मुंबई में भारी बारिश के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं प्रभावित है। सेंट्रल लाइन पर कई जगहों पर पानी भर गया। पानी भरने के कारण ट्रेनें रोक दी गई। आपको यात्रा करने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। भारी बारिश के कारण सायन रेलवे स्टेशन और जीटीबी नगर स्टेशन के बीच रेल ट्रैक पर पानी। कुर्ला और सीएसएमटी के बीच रेल सेवाएं ठप। रेलवे ट्रैक से पानी हटने के बाद सेवाएं फिर शुरू।

मुंबई रेलवे की माने तो अब ये सब बातें पुरानी हो चुकी है। मुंबई रेलवे ने मानसून शुरू होने से पहले ही एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिया है। रेलवे अधिकार के अनुसार इस साल बारिश का पानी लोकल सेवा को ठप नहीं कर पायेगा। मुंबई हर साल मानसून के दौरान मुंबई के निचले क्षेत्रों में पानी भर जाता है। जिसके कारण मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग जाता है। लेकिन, इस साल बारिश का पानी लोकल सेवा को ठप नहीं कर पायेगा।

मानसून को अभी 2 से 3 महीने

दरअसल, मानसून को अभी 2 से 3 महीनों का समय बाकी है। लेकिन, रेलवे ने मानसून के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। मध्य रेलवे द्वारा बारिश के दौरान जलजमाव को रोकने के लिए 7 जगह पर माइक्रो टनलिंग का काम करवाया जा रहा है। यह काम विक्रोली-कांजूरमार्ग, माटुंगा-सायन-कुर्ला और वडाला-चुनाभट्टी जगहोंपर हो रहा है। 

जलभराव की समस्या से काफी राहत

पिछले कई सालों से जलजमाव के कारण इन क्षेत्रों में लोकल ट्रेन की रफ्तार पर ब्रेक लग जाती है। वहीं, ठाणे-दिवा के बीच बनी छठी लाइन पर भी माइक्रो टनलिंग का काम चल रहा है। मध्य रेलवे पर पहले ही सैंडहर्स्ट रोड, दादर-परेल और मस्जिद बंदर स्टेशन के पास माइक्रो टनलिंग का काम किया जा चुका है। इस काम के होने के बाद यहां जलभराव की समस्या से काफी राहत मिली है। इसके अलावा हार्बर लाइन पर भी माइक्रो टनलिंग का काम किया जाएगा। जिसके तहत जमीन के नीचे पानी निकासी के लिए दो सुरंग बनाई जाएगी।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।