लाइव टीवी

Mumbai: पालघर जिले में रसायन संयंत्र में विस्फोट, 2 की मौत, कई घायल

Updated Aug 18, 2020 | 07:12 IST

मुंबई के पालघर जिले में एक रसायन संयंत्र में धमाका हो जाने से 2 की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल हो गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रसायन संयंत्र में धमाका

मुंबई : महाराष्ट्र में पालघर के पास एक रसायन इकाई में सोमवार शाम विस्फोट होने से दो श्रमिक की मौत हो गयी और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पालघर जिले में पालघर के पास बोयसार एमआईडीसी इलाके में यह घटना हुई। इस घटना में एक अन्य श्रमिक लापता है।

पालघर आपदा इकाई के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि जब इस इकाई में धमाका हुआ तब वहां डाईक्लोराइड बेंजामिन इनजोल रसायन का उत्पादन चल रहा था। कदम के अनुसार इस धमाके में मारे गये श्रमिक की पहचान संदीप कुशवाहा (30) के रूप में हुई। गंभीर रूप से घायल हुए चार अन्य श्रमिक अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। विस्फोट के दौरान संयंत्र में एक दर्जन से अधिक श्रमिक थे।

अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि शाम साढ़े सात बजे धमाके की खबर मिलते ही दो दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गयीं। बोयसार पुलिस इस घटना की जांच कर रही है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक हादसे में एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। 

बताया जाता है कि पालघर जिले के अंतर्गत तारापुर केमिकल जोन में ये हादसा हुआ है। घटना सोमवार शाम की है। धमाका तारापुर के नंदोलिया ऑर्गैनिक केमिकल फैक्ट्री में शाम के करीह साढ़े 7 बजे हुआ। धमाके की वजह हालांकि अभी तक सामने नहीं आई है। बताया जाता है कि धमाका इतना तेज था कि इसकी गूंज 10 किलोमीटर तक सुनाई पड़ी।

संदेह है कि ब्लास्ट केमिकल रिएक्शन के दौरान रिएक्टर में हुआ है। बोइसर पुलिस थाने के सीनियर इंस्पेक्टर ने ये संदेह जताया है। उन्होंने कहा कि फैक्ट्री के अंदर वर्कर संदीप कुशवाहा मृत पाया गया। अन्य में प्रमोद मिश्रा (35), दिलीप गुप्ता (28), मोहम्मद अंसारी (31) और उमेश कुशवाहा (21) घायल हैं। बाद में एक और व्यक्ति के मौत की खबर सामने आई है।

फैक्ट्री के अकाउंट मैनेजर धवनजीत शर्मा ने पुलिस को बताया कि जब धमाका हुआ तब 14 वर्कर नाइट शिफ्ट में काम कर रहे थे। इनमें से 9 वर्कर वहां से भागर कर बाहर आने में सफल हो गए लेकिन 5 लोग अंदर ही फंसे रह गए जिनमें से 1 की मौत हो गई और 4 घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए तुंगा अस्पताल पहुंचाया गया है। इलाके में फौरन दमकल की गाड़ियां मंगाई गई और तत्काल के लिए पुलिस ने एरिया को चारों तरफ से बंद कर दिया। पुलिस ने बताया कि इस संबंध में एक हादसे की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।