लाइव टीवी

Mumbai News: मुंबई से यूपी-बिहार जाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, रेलवे चलाएगी दर्जनों स्पेशल ट्रेनें

Updated Apr 29, 2022 | 19:14 IST

Mumbai News: मुंबई से यूपी व बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में बढ़ते यात्रियों को सीट उपलब्‍ध कराने के लिए मध्‍य रेलवे अब कई समर स्‍पेशल ट्रेनें लाने जा रहा है। इन ट्रेनों की घोषणा मई में की जाएगी, जिसके बाद यात्री रिजर्वेशन करा सकेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मुंबई से यूपी-बिहार के लिए शुरू होने वाली हैं कई समर स्‍पेशल ट्रेन
मुख्य बातें
  • मुंबई से यूपी और बिहार की यात्रा होगी सुगम
  • ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए नहीं खाने पड़ेंगे धक्‍के
  • मई माह से शुरू होंगी कई समर स्‍पेशल ट्रेनें

Mumbai News: स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं और हर कोई समर वेकेशन की तैयारियों में जुट गया है। जिस वजह से यूपी-बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनें अभी से फुल चल रही हैं। ज्‍यादातर ट्रेनों में इस समय एक से दो माह का वेटिंग चल रहा है। लोगों को रिजर्वेशन नहीं मिल पा रहा। यात्रियों की इस समस्‍या को देखते हुए अब मध्‍य रेलवे मुंबई से कई समर स्‍पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है। इस संबंध में रेलवे की तरफ से घोषणा कर दी गई है। जल्‍द ही इनमें रिजर्वेशन भी शुरू हो जाएगा।

बता दें कि अभी तक कोरोना के कारण ट्रेनों में यात्रा के लिए कई गाइडलाइन थीं, जिसे अब हटा लिया गया है। इसका असर अब ट्रेनों पर दिखने लगा है। लोग सपरिवार गांव-देश की यात्रा पर निकल रहे हैं। सबसे ज्‍यादा यात्रीभार यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में है। मुंबई, ठाणे, कल्याण, बांद्रा, पुणे, नासिक जैसी जगहों से इन राज्‍यों की तरफ जाने वाली सभी ट्रेनें भरी हुई हैं। कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट रिग्रेट दिखा रहा है, तो कुछ ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट इतना हाई है कि सीट मिलनी मुश्किल हो जाएगी। इसलिए अब मध्‍य रेलवे समर स्‍पेशल ट्रेनें ला रहा है।

शुरू होंगी ये समर स्पेशल ट्रेनें

मध्‍य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार इस समय मुंबई और पुणे से प्रतिदिन 18 से 20 रेगुलर और करीब 10 स्पेशल ट्रेनें उत्तर भारत की तरफ जा रही हैं। इसके अलावा अब रेलवे करीब 26 समर स्‍पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है। ये ट्रेनें शालीमार, बलिया, गोरखपुर, समस्तीपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, दिल्‍ली, पटना, रांची, गया, अलीगढ़, आजमगढ़, जयपुर, दानापुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन, कानपुर सेंट्रल के बीच चलेंगी। सीपीआरओ के अनुसार यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए कई विशेष और समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। लगातार वेटिंग लिस्ट को मॉनिटर किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर और ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार समर स्‍पेशल ट्रेनों में रिजर्वेशन मई से शुरू हो जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।