लाइव टीवी

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा के निवासियों लिए राहत भरी खबर, मेट्रो के विस्तार से यात्रा होगी सुगम

Updated Apr 29, 2022 | 18:18 IST

Greater Noida News: नोएडा एनएमआरसी की महत्वपूर्ण बोर्ड बैठक हुई। बैठक में ग्रेटर नोएडा एक्टेंशन में मेट्रो विस्तार और एफओबी निर्माण पर फैसला लिया गया। इस फैसले से ग्रेटर नोएडा एक्टेंशन के निवासियों के लिए आवागमन आसान होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नोएडा और दिल्ली के बीच मेट्रो का होगा विस्तार
मुख्य बातें
  • दिल्ली और नोएडा के बीच होगा मेट्रो का विस्तार
  • दिल्ली और नोएडावासियों के लिए मेट्रो का सफर होगा सुगम
  • परियोजना के लिए 287.62 करोड़ का बजट हुआ पास

Greater Noida News: नोएडा के सेक्टर 29 स्थित मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन कार्यालय में एनएमआरसी के सभी अधिकारियों की एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता कामरान रिवजी ने की। एनएमआरसी की 31वीं बोर्ड बैठक में ग्रेटर नोएडा और नोएडा में नए रूटों को लेकर चर्चा की गई। साथ ही नोएडा दिल्ली लाइनों के बीच आवागमन को सुगम करने के लिए एक एफओबी के निर्माण पर चर्चा की गई। जिससे लोगों को आने जाने में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

एनएमआरसी की प्रबंधक रितु महेश्वरी ने बैठक में वित्तिय वर्ष 2022-2023 के लिए बजट का प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव में दो महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। दिल्ली, नोएडा मेट्रो के बीच आवागमन को आसान करने के लिए एफओबी बनाने का फैसला लिया गया। वहीं ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो के नए रूट्स लेकर फैसला किया गया। इन दोनों ही कार्यों में 287.62 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया। बैठक में एनएमआरसी के अध्यक्ष कामरान रिवजी कंपनी की एमडी रितु महेश्वरी, निर्देशक सुंदर दुबे, वित्तीय सलाहकार जयदीप, उत्तर प्रदेश सरकार की बोर्ड में प्रतिनिधि नीना शर्मा और अन्य विभाग के अधिकारी बैठक में शामिल रहे।

5 नए मेट्रो स्टेशन्स का होगा निर्माण

आपको बता दें कि नोएडा के सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा सेक्टर 2 तक मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है। जिसके तहत पांच स्टेशन बनाए जाएंगे। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो विस्तार के लिए पहले भी डीपीआर निकाली गई थी, हालांकि इसे केंद्र सरकार ने मंजूरी नहीं दी गई है। एनएमआरसी के बोर्ड बैठक में विचार विमर्श करने के बाद कहा गया कि इसकी मंजूरी मई तक ले ली जाएगी। जल्द से जल्द मेट्रो का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

नोएडा और दिल्ली के बीच सफर होगा आसान

बैठक में लिए गए दो फैसले बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। दिल्ली मेट्रो स्टेशन सेक्टर 52 और एनएमआरसी मेट्रो स्टेशन सेक्टर 51 के बीच एफओबी का निर्माण करने का फैसला लिया गया है। जिससे दिल्ली मेट्रो ओर नोएडा मेट्रो के बीच आवागमन आसान हो सकेगा। इस एफबीओ का निर्माण एक साल के अंदर पूरा करने की कोशिश रहेगी। वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के लिए एक नई मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। जिससे ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के पास रहने वाले निवासियों को दिल्ली नोएडा आने जाने में काफी आसानी होगी।