लाइव टीवी

Single Use Plastic Ban: क्रश मशीन में बोतल डाल पीएं शानदार कॉफी या चाय, जानें सरकार की इस नई पहल के बारे में

Updated Jul 11, 2022 | 15:13 IST

Single Use Plastic Ban News: नोएडा प्राधिकरण प्लास्टिक से बनी बोतलों को क्रश करने वालों को मुफ्त में चाय और कॉफी पिलाएगा, ताकि एसयूपी के प्रसार को रोका जा सके। प्लास्टिक बोतल क्रश करने के दौरान मशीन से एक टोकन निकलेगा। इस टोकन का इस्तेमाल बस स्टैंड के कियोस्क लगी मशीन के अंदर डालना होगा और क्रश करने वाला शख्स चाय या कॉफी पी सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
क्रश मशीन में बोतल डाल पीएं शानदार कॉफी या चाय (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • प्लास्टिक से बनी बोतलों को क्रश करने वालों को मुफ्त में चाय और कॉफी
  • प्लास्टिक से निजात दिलाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की पहल
  • बस स्टैंड पर प्लास्टिक बोतल क्रश मशीन

Single Use Plastic Ban News: देश के कई राज्यों ने इन दिनों प्रतिबंधित एकल उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है। इस पर कंट्रोल करने के लिए सरकारों ने अपने यहां नए नियम और पहल भी शुरू की हुई है। अब इस कड़ी में नोएडा प्रशासन ने भी एसयूपी के प्रसार को रोकने के लिए खास पहल शुरू की है, जो लोगों को इसे खत्म करने में पूरी मदद करेगी। नोएडा प्राधिकरण प्लास्टिक से बनी बोतलों को क्रश करने वालों को मुफ्त में चाय और कॉफी पिलाएगा, ताकि एसयूपी के प्रसार को रोका जा सके। 

दरअसल प्रतिबंधित एकल उपयोग प्लास्टिक से निजात दिलाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने अपने यहां के बस स्टैंड पर प्लास्टिक बोतल क्रश मशीन लगाने का फैसला किया है। जिससे आम लोग भी प्लास्टिक बोतलों को क्रश कर सकेंगे। साथ ही एक टोकन लेकर चाय या कॉफी पी सकेंगे।

बोतल क्रश करने के दौरान मशीन से एक टोकन निकलेगा

इस बात की जानकारी प्राधिकरण के अधिकारियों ने दी है। अधिकारियों ने बताया है कि प्लास्टिक बोतल क्रश करने के दौरान मशीन से एक टोकन निकलेगा। इस टोकन का इस्तेमाल बस स्टैंड के कियोस्क लगी मशीन के अंदर डालना होगा और क्रश करने वाला शख्स चाय या कॉफी पी सकता है। हालांकि शुरुआत में क्रश करने वाली यह मशीन कुल 10 बस स्टैंड पर लगाई जाएगी। 

एसयूपी के खिलाफ सामूहिक प्रयास

प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया है कि अभी तक जिले में लोग पानी पीकर प्लास्टिक की बोतलों को कहीं भी फेंक देते हैं। जिससे न केवल गंदगी होती है बल्कि प्रदूषण का भी खतरा बना रहता है। ऐसे में इस पर काबू पाने के लिए अब भीड़भाड़ और ज्यादा लोगों के आवागमन वाले बस स्टैंड पर क्रश मशीनें लगाई जाएंगी। इस पहल से लोग प्रतिबंधित एकल उपयोग प्लास्टिक के प्रति जागरूक होंगे। प्राधिकरण के सीईओ सुरेंद्र सिंह ने कहा है कि क्रश की गई बोतल के बदले मशीन से टोकन निकलेगा। इससे लोग कियोस्क पर लगी मशीन से कॉफी या चाय लेकर पी सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ यह सामूहिक प्रयास है।