लाइव टीवी

Noida Authority: नोएडा अथॉरिटी जल्द ही शहर के पार्कों में शुरू करवाएगी फूड कोर्ट और रेस्तरां की सुविधा

Updated Mar 08, 2022 | 16:22 IST

Noida Authority: शहर के पार्कों में नोएडा अथॉरिटी जल्द ही फूडकोर्ट और रेस्तरां (food court restaurant) की सुविधा शुरू करवाएगी। लंबे समय से यह मांग अथॉरिटी के पास पहुंच रही थी। अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने सोमवार को उद्यान विभाग की समीक्षा में फूडकोर्ट-रेस्तरां शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके पहले सभी पार्कों का निरीक्षण करवाकर कमियां दूर करने के लिए कहा गया है।

Loading ...
नोएडा के पार्को मे जल्द शुरू होगी फूडकोर्ट
मुख्य बातें
  • नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने फूड कोर्ट-रेस्तरां शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं
  • पार्कों में बनाए जा चुके फूड कोर्ट व जगह का आवंटन किराए पर करना होगा
  • सेक्टर-15 ए वाईआरएफ पार्क और 91 के औषधि पार्क में 100-200 तक लोग लेजर लाइट शो देखने पहुंच रहे हैं

Noida Authority: शहर के पार्कों में नोएडा अथॉरिटी जल्द ही फूड कोर्ट और रेस्तरां (food court restaurant) की सुविधा शुरू करवाएगी। लंबे समय से यह मांग अथॉरिटी के पास पहुंच रही थी। अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने सोमवार को उद्यान विभाग की समीक्षा में फूड कोर्ट-रेस्तरां शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके पहले विभाग के अधिकारियों को सभी पार्कों का निरीक्षण करवाकर जो भी कमियां हैं, उनको दूर करने के लिए कहा गया है। अब विभाग के अधिकारी पार्कों में रेस्तरां संचालन की दिशा में कोशिशें शुरू करेंगे। जहां पहले से फूड कोर्ट-रेस्तरां बने हैं, वहां स्थाई तौर पर और जहां पर नहीं बने हैं वहां पर अस्थायी तौर पर संचालन शुरू कराने पर जोर होगा।

अथॉरिटी ने पिछले कुछ साल शहर में कई बड़े पार्क विकसित किए हैं। पहले से उजाड़ हो रहे पार्कों को नए सिरे से संवारा भी है पर इनमें लोगों के लिए खाने-पीने का ठिकाना नहीं हैं। कई पार्क में बनवाए गए बड़े फूडकोर्ट भी बंद पड़े हैं, इसलिए लोगों को बाहर से ही खाने-पीने का सामान ले जाना पड़ता है। अभी 14-15 छोटे-बड़े पार्कों में फूडकोर्ट बने हैं।

फूडकोर्ट व जगह का आवंटन किराए पर करना होगा

कई पार्कों में जगह निर्धारित है। उद्यान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह व्यवस्था शुरू करने में कोई समस्या या अथॉरिटी को बड़े बजट की जरूरत नहीं होगी। बनाए जा चुके फूडकोर्ट व जगह का आवंटन किराए पर करना होगा। इसमें अथॉरिटी यह भी ध्यान रखेगी कि जो भी एजेंसी या फूड-चेन, रेस्तरां-फूडकोर्ट खोले वह खाने-पीने का सामान क्वॉलिटी के साथ तैयार करे और वो भी सही दामों में।

रोज इन पार्कों में बड़ी संख्या में पहुंच रहे है लोग

समीक्षा बैठक की यह जानकारी उद्यान विभाग के प्रभारी ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह ने दी। नोएडा अथॉरिटी सेक्टर-15 ए वाईआरएफ पार्क और 91 के औषधि पार्क में लेजर लाइट शो का सिस्टम तैयार कर हर दिन शाम को दो शो चला रही है। इस वजह से इन दोनों पार्क में 100-200 तक लोग शो देखने पहुंच रहे हैं। ऐसे ही बायोडायवर्सिटी पार्क भी वीकेंड पर बड़ी आबादी की पसंदीदा जगह में शामिल हो चुका है। यहां शनिवार व रविवार हजारों की संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। सेक्टर-150 में बने भगत सिंह पार्क में भी भीड़ हो रही है। अथॉरिटी अधिकारियों के मुताबिक इन जगहों पर रेस्तरां सुविधा की सबसे ज्यादा डिमांड हैं।

शहर के इन पार्कों में रेस्तरां-फूडकोर्ट का संचालन होगा शुरू

शहर के कई पार्कों में रेस्तरां-फूड कोर्ट का सिर्फ संचालन शुरू होना है। पार्क के साथ ही इनकी जगह अथॉरिटी ने बैठने के ठिकाने के साथ विकसित की हुई है। इनमें बायोडायवर्सिटी पार्क, वाईआरएफ पार्क, औषधि पार्क, भगत सिंह पार्क, लूप पार्क सेक्टर-93, सेक्टर-62 का डी पार्क, मेघदूतम पार्क शामिल है। इसके साथ ही बन रहे सेक्टर-54 और 91 वेटलैंड में छोटे-छोटे फूडकोर्ट प्रस्तावित हैं। वेदवन पार्क सेक्टर 78, डॉग पार्क 137 में पेट्स के लिए रेस्तरां, शिल्पहाट चिल्ड्रन पार्क में बच्चों के लिए फूडकोर्ट बनाया जाना प्रस्तावित है। बाकी पार्कों में छोटे अस्थायी कियोस्क या फूडवैन लगाने पर विचार होगा। उद्यान विभाग की समीक्षा में सीईओ ने निर्माणाधीन पार्कों के काम की प्रगति भी जानी। सेक्टर-33 चिल्ड्रन पार्क का काम 30 मार्च, वेदवन का 30 जून, डॉग पार्क का 30 मई, सेक्टर-91 वेटलैंड का काम 20 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए। सीईओ ने कमर्शल एरिया में भी पार्क, ग्रीन बेल्ट विकसित कर हरियाली बढ़ाने पर जोर दिया। महामाया फ्लाईओवर के पास वर्ल्डस ऑफ वंडर्स नाम की जगह विकसित करने का प्रस्ताव तैयार कर अगली बोर्ड बैठक में रखने के लिए कहा।