लाइव टीवी

Noida High Speed Challan News: तेज रफ्तार वाले वाहन चालक कर लें अपनी स्पीड कंट्रोल, वरना होगा बड़ा नुकसान

Updated Jul 18, 2022 | 13:26 IST

Noida High Speed Challan News: वाहनों की स्पीड पर कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कई मार्गों पर सर्वे शुरू कर दिए हैं। जिसके बाद हल्के व भारी वाहनों की स्पीड तय की जाएगी। नोएडा के बिजी मार्गों पर हल्के वाहनों की अधिकतम स्पीड 30 और चौड़ी सड़कों पर 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित करने की संभावना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नोएडा के अंदरूनी मार्गों पर वाहन हुई तेज रफ्तार तो कटेगा चालान
मुख्य बातें
  • जिले के अंदरूनी मार्गों पर करनी होगी वाहनों को स्पीड कम
  • 80 लोकेशन पर एक हजार से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं
  • रॉन्ग साइड पर वाहन चलाने वालों पर भी होगी सख्त कार्रवाई

Noida High Speed Challan News: एलिवेटेड रोड और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के बाद अब नोएडा की ट्रैफिक पुलिस ने जिले के अंदरूनी मार्गों पर भी वाहनों की स्पीड कम करने के लिए कमर कस ली है। शहर के अंदर भी अब एक सीमित स्पीड के साथ वाहन चलाने होंगे। वाहनों की स्पीड पर कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कई मार्गों पर सर्वे शुरू कर दिए हैं। जिसके बाद हल्के व भारी वाहनों की स्पीड तय की जाएगी। 

आईटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) के तहत नोएडा में 80 लोकेशन पर एक हजार से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं। जिसमें से 74 लोकेशन पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए चालान काटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

निर्धारित स्पीड का उल्लंघन करने पर होगा चालान

अभी तक इनके जरिए केवल दोपहिया पर तीन सवारी, बिना हेलमेट पहने दोपहिया सवार और रेड लाइट जंप करने वालों के चालान काटे गए हैं, लेकिन अगले महीने से वाहन की निर्धारित स्पीड का उल्लंघन करने पर भी चालान होगा। इसके अलावा रॉन्ग साइड पर वाहन चलाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि, नोएडा के बिजी मार्गों पर हल्के वाहनों की अधिकतम स्पीड 30 और चौड़ी सड़कों पर 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित करने की संभावना है। वहीं भारी वाहनों को 20 से 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड के हिसाब से चलना होगा।

भारी वाहनों पर चार हजार रुपये का जुर्माना

आपको बता दें कि, नोएडा के एलिवेटेड रोड पर भारी वाहनों के लिए 40 और हल्के वाहनों के लिए 60 किमी प्रति घंटा की स्पीड निर्धारित की गई है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों के लिए 60 और हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड तय की गई है। मोटर वाहन अधिनियम की धारा 112/183 के तहत हाई स्पीड होने करने पर हल्के वाहनों पर दो हजार और भारी वाहनों पर चार हजार रुपये का जुर्माना लगता है। वहीं अब वाहनों की स्पीड के आधार पर कैमरा कमांड कंट्रोल रूम को जानकारी देगा, जिसके बाद नियम उल्लंघन करने वालों पर चालान भेजा जाएगा।