लाइव टीवी

Noida Metro News: मेट्रो में कॉल ड्रॉप की समस्या खत्म! होने जा रहा है ये काम, ब्लू लाइन के लिए स्पेशल प्लान

Updated Sep 18, 2022 | 21:30 IST

Metro Rail News: दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों पर अब सफर के दौरान कॉल ड्रॉप की समस्या खत्म हो जाएगी। इसके लिए मोबाइल टावर लगाए जाने का प्लान है। नोएडा जाने वाली ब्लू लाइन मेट्रो के कुछ स्टेशनों पर तकनीकी प्रणाली को अपग्रेड किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्ली-नोएडा के मेट्रो स्टेशनों पर अब नहीं होगी कॉल ड्रॉप की समस्या (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • दिल्ली मेट्रो खराब नेटवर्क वाले स्टेशनों पर लगाएगी मोबाइल टावर
  • ब्लू लाइन के मेट्रो स्टेशनों पर तकनीक होगी अपग्रेड
  • येलो लाइन के मेट्रो पर लगाए जाएंगे दूरसंचार उपकरण

Noida News: मेट्रो से सफर के दौरान यात्रियों को बार-बार अब कॉल ड्रॉप का सामना नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो खराब नेटवर्क वाले स्टेशनों पर मोबाइल टावर लगाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए निविदाएं भी जारी कर दी गई हैं। एलिवेटेड कॉरिडोर पर ऐसे 20 स्टेशन और डिपो को चिह्नित कर लिया गया है। इसमें कश्मीरी गेट, तीस हजारी, आरके आश्रम, सुप्रीम कोर्ट, कालकाजी मंदिर, दिलशाद गार्डन के अलावा फरीदाबाद के इलाके में पड़ने वाला राजा नाहर सिंह, संत सूरदास और नोएडा का ओखला पक्षी अभयारण्य समेत कुल 20 जगहों को शामिल कर लिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल टावर लगाने से ना सिर्फ मेट्रो में सफर के दौरान मोबाइल कॉल ड्रॉप की समस्या खत्म होगी। बल्कि यह मोबाइल टावर स्टेशनों के 8 वर्ग मीटर के दायरे में पार्किंग स्थल, प्रवेश या निकास गेट के आस-पास लगाए जाने की योजना है। मेट्रो डिपो के अंदर यह टावर दो जगहों पर लगाने की तैयारी है।

29 स्टेशनों पर होगा मोबाइल नेटवर्क दुरुस्त करने का काम

मिली जानकारी के अनुसार 29 भूमिगत स्टेशनों पर दूरसंचार उपकरण के मोबाइल नेटवर्क को दुरुस्त करने का काम पहले से ही शुरू है। तीन अलग-अलग भूमिगत कॉरिडोर पर कुल 29 स्टेशनों पर केबल बिछाने का कार्य हो रहा है। डीएमआरसी ने इसके लिए भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाली इंजीनियरिंग और सलाहकार कंपनी टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता कर लिया है। बता दें कि येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) के स्टेशनों पर यह दूरसंचार उपकरण लगाने का काम हो रहा है।

ब्लू लाइन मेट्रो की मोबाइल नेटवर्किंग होगी अपग्रेड

बता दें कि, नोएडा के लोग जो ब्लू लाइन मेट्रो से सफर करते हैं उन्हें भी कॉल ड्रॉप की समस्या से दो चार नहीं होना पड़ेगा। ब्लू लाइन मेट्रो (द्वारका-वैशाली/नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी) पर बाराखंभा रोड, मंडी हाउस और द्वारका सेक्टर 21 के स्टेशनों पर मोबाइल के नेटवर्क की तकनीक को अपग्रेड किया जा रहा है। इसी तरह वायलेट लाइन पर जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट, जेएलएन स्टेडियम और जंगपुरा स्टेशनों पर मोबाइल नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए तकनीक को अपग्रेड करने की प्रक्रिया चल रही है।