लाइव टीवी

Noida News: अच्छी खबर! ये इलाके जुडेंगे मेट्रो से, सेक्टर-142 से बोटैनिकल पार्क का मेट्रो एलाइनमेंट होगा जल्द

Updated Sep 06, 2022 | 23:29 IST

Noida News: नोएडा सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन तक की नई मेट्रो लाइन का एलाइनमेंट अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। एनएमआरसी ने इस मेट्रो लाइन के लिए चार विकल्प की रिपोर्ट बनाकर अप्रूवल के लिए एमडी को भेज दी है। वहां से सहमति मिलने के बाद अंतिम रिपोर्ट तैयार कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नोएडा में नई मेट्रो लाइन का सर्वे कार्य पूरा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • एनएमआरसी ने एमडी को सौंपे मेट्रो लाइन का चार विकल्‍प
  • सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन तक कॉरिडोर बनाने का प्रोजेक्‍ट
  • कॉरिडोर पर खर्च होंगे दो हजार करोड़, बनेंगे छह मेट्रो स्‍टेशन

Noida News: नोएडा के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन तक की नई मेट्रो लाइन का एलाइनमेंट अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) ने इस मेट्रो लाइन के लिए चार विकल्प की रिपोर्ट बनाकर अप्रूवल के लिए एमडी को भेज दी है। वहां से जिस विकल्‍प पर सहमति मिलेगी, उस पर अंतिम रिपोर्ट तैयार कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक नई मेट्रो लाइन बनाने का प्रोजेक्‍ट है। इस लाइन को पहले एक्सप्रेसवे के समानांतर बनाने का प्‍लान तैयार किया गया था, लेकिन लोगों की सुविधा के लिए बाद में इसे आवासीय इलाकों के बीच से ले जाने का फैसला किया गया। एनएमआरसी के अधिकारियों के अनुसार नया कॉरिडोर पहले की अपेक्षा 900 मीटर बढ़ गया है। पहले इस कॉरिडोर की लंबाई 11.5 किलोमीटर प्रस्तावित थी, जो अब बढ़कर 12.4 किमी हो गई है।

इस कॉरिडोर पर होंगे छह मेट्रो स्‍टेशन

बात दें कि इस कॉरिडोर का डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने तैयार किया है। डीपीआर में छह स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। ये सभी स्‍टेशन सेक्टर-142, 91, 98, 97, 125 और बोटैनिकल गार्डन में बनेंगे। हालांकि अंतिम विकल्प के तौर पर कुछ स्टेशनों में बदलाव भी हो सकता है। एनएमआरसी के अनुसार नई लाइन का कॉरिडोर हाईराइज सोसाइटियों के बीच से ले जाने की कोशिश है। जिससे इस लाइन में सेक्टर-108, 105 समेत दूसरे सेक्टर भी शामिल हो सकें। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा।

दो हजार करोड़ के खर्च का अनुमान

एनएमआरसी के एमडी रितु माहेश्‍वरी ने बताया कि, इस परियोजना पर करीब दो हजार करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। वहीं इस लाइन से प्रतिदिन करीब 30 हजार यात्री मेट्रो में सफर करेंगे। हालांकि यह भी शुरुआती आकलन है। इस पूरे प्रोजेक्‍ट में आखिरी समय में भी बदलाव किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि, सेक्टर-142 से बोटैनिकल गार्डन मेट्रो कॉरिडोर के एलाइनमेंट को लेकर जो विकल्प मिले हैं, उन पर विचार किया जा रहा है।