लाइव टीवी

Surface Parking App: नोएडा में सरफेस पार्किंग में जगह चाहिए तो ऐप करेगा मदद ,घर बैठे होगी बुकिंग

Updated Jun 18, 2022 | 17:09 IST

Surface Parking App News: नोएडा प्राधिकरण सरफेस पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए जल्द एक ऐप लॉन्च करने वाला है। शहर के वाहन चालक अब प्राधिकरण की ऐप के जरिए सरफेस पार्किंग के लिए अपने मन मुताबिक स्लॉट बुक कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
नोएडा प्राधिकरण
मुख्य बातें
  • सरफेस पार्किंग की समस्या को खत्म करेगा ऐप
  • शहर के दस हजार से ज्यादा वाहन चालकों को मिलेगा फायदा
  • 'पार्क' स्मार्ट ऐप किया गया है विकसित, डाउनलोड करें और सुविधा पाएं

Surface Parking App News: जल्द ही नोएडा में रहने वालों की पार्किंग को लेकर परेशानियां दूर होने वाली हैं, क्योंकि इसके समाधान के लिए नोएडा प्राधिकरण जल्द खास पहल शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत सरफेस पार्किंग में वाहन चालक और मालिक अपने वाहन को पार्क कर सकेंगे। इससे नोएडा में रहने वाले वाहन मालिकों को काफी फायदा होगा। 

दरअसल, नोएडा प्राधिकरण सरफेस पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए जल्द एक ऐप लॉन्च करने वाला है, जिसका इस्तेमाल कर वाहन मालिक पहले से ही अपने वाहन की पार्किंग की बुकिंग ले सकते हैं। जिससे उनको अपनी कार खड़ी करने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

ऐप के जरिए सरफेस पार्किंग

प्राधिकरण शहर की ऐप के जरिए सरफेस पार्किंग के लिए अपने मन मुताबिक स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इस ऐप का इस्तेमाल करने से नोएडा में करीब 10 हजार वाहन चालकों को फायदा होगा। सरफेस पार्किंग के अलावा इस ऐप के जरिए मल्टीलेवल कार पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी। नोएडा प्राधिकरण की इस ऐप का नाम 'पार्क' होगा।

वाहन के नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना होगा

जब आप अपने मोबाइल फोन में पार्क स्मार्ट ऐप डाउनलोड करेंगे तो उसमें अपने वाहन के नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें वाहन नंबर के अलावा अन्य जानकारियां भी भरनी होंगी। जब वाहन नंबर रजिस्टर हो जाएगा तो मोबाइल पर पार्किंग लोकेशन मिलने लगेगी। पार्क ऐप को सेंसर इन इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिये बनाया जाएगा। जोकि सेंसर से संचालित होगा। ऐप सुविधा शुरू करने से पहले इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जाएगी। 

चार जोन को बांटने के बाद पार्क ऐप होगा शुरू

नोएडा को तीन या चार जोन को बांटने के बाद पार्क ऐप को शुरू किया जाएगा। इसके लिए वेंडर बुलाए जाएंगे। गौरतलब है कि दिल्ली में कुछ जगहों पर ऐप के जरिए पार्किंग बुक करने की सुविधा है। इसको ध्यान में रखते हुए ही नोएडा प्राधिकरण ने भी अपने यहां इस सुविधा को शुरू करने का फैसला किया है। हालांकि नोएडा में मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए ऐप आधारित सुविधा पहले ही चालू कर दी है। यह सुविधा फिलहाल नोएडा सेक्टर-18, 38ए, 1, 3 और पांच में हैं।