लाइव टीवी

Okhla Bird Sanctuary: ओखला पक्षी विहार में नेचर हट बनकर तैयार, अब नोएडा में प्रकृति के नजारे ले सकेगें टूरिस्ट

Updated Jun 16, 2022 | 14:56 IST

Okhla Bird Sanctuary: अगर आप नोएडा में आसमान छू रही इमारतों के बीच घनी हरियाली, झील का किनारा, डूबते हुए सूरज का नजारा देखना चाहते हैं, तो अब ओखला पक्षी विहार के नेचर हट में आपको ये सब मिलेगा।

Loading ...
ओखला पक्षी विहार का नेचर हट बनकर तैयार
मुख्य बातें
  • ओखला पक्षी विहार का नेचर हट बनकर तैयार
  • इमारतों के बीच प्राकृतिक नजारा देखेंगे लोग
  • टूरिस्टों को ध्यान में रखते हुए की गई सुविधा

Okhla Bird Sanctuary: गगनचुंबी इमारतों से के बीच घनी हरियाली, झील का किनारा, पक्षियों की चहचहाट, डूबते हुए सूरज का नजारा, अब इन सबका लुत्फ लोग नोएडा के ओखला पक्षी विहार के नेचर हट में रह कर उठा सकेंगे। इसे बनाने का काम इन दिनों अंतिम चरण चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि, ओखला पक्षी विहार में कैम्पेनिंग ग्राउंड स्ट्रक्चर के तौर पर बनाए नेचर हट लगभग बनकर तैयार हैं। हैंडओवर होने के बाद उच्च स्तर पर अनुमति के लिए भेजा जाएगा। पक्षी विहार नेचर हट सर्दियों तक शुरू होने की संभावना है। इस बीच ओखला पक्षी विहार आने वाले लोगों का संख्या बढ़ी है और एनसीआर के टॉप टेन डेस्टिनेशनों में शामिल हो चुका है।  
 
पक्षी विहार में पिछले साल फरवरी माह में छह नेचर हट का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर प्रमोद श्रीवास्तव ने बताया कि, कैम्पेनिंग ग्राउंड स्ट्रक्चर के तौर पर बनाए नेचर हट जा रहे हैं। यह प्री फैब्रिकेटेड तकनीक से बनाए जा रहे हैं। इनको बनाने का काम सरकार की ओर से फैक्सफेड संस्था को सौंपा गया था, निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है। हैंडओवर होने के बाद उच्च स्तर पर अनुमति के लिए भेजा जाएगा। यहां 6 नेचर हट बनाए गए हैं, जिनमें एक नेचर हट आधिकारिक विजिट के लिए रखा गया है जबकि पांच जरनल टूरिस्टों के लिए रखे गए हैं।

 बढ़ रही है विजिटर्स की संख्या

डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर प्रमोद श्रीवास्तव ने बताया कि, ओखला पक्षी विहार में कोविड काल के बाद विजिटर्स की संख्या बढ़ी है और सुविधा भी। ईको टूरिजम को बढ़ावा देने के लिए 6 नई गोल्फ कार्ट संचालित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि, पक्षी विहार में अप्रोच रोड 3 किलोमीटर की है। पहले घूमने के लिए कोई साधन नहीं हुआ करता था, जिसकी वजह से विजिटर्स पैदल ही घूमा करते थे लेकिन अब नई सुविधा शुरू की गई है। गोल्फ कार्ट 4 सीटर और 6 सीटर हैं। उन्होंने बताया कि, कैंटीन की सुविधा है और उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस संख्या में और इजाफा होगा।