लाइव टीवी

Patna News: पटना में जाम वाले 129 जगहों की पहचान, जल्द समाधान निकालने के दिए गए आदेश

Updated Apr 09, 2022 | 13:48 IST

Patna News: राजधानी में जाम की समस्या गंभीर होती जा रही है। अब इसके समाधान की दिशा में काम शुरू हुआ है। शहर में जाम लगने वाले जगहों को चिह्नित किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना को बनाया जाएगा जाम मुक्त शहर
मुख्य बातें
  • शहर की जाम विकराल रूप धारण कर चुका है
  • लोगों को मिनटों का सफर घंटे भर में पुराना करना पड़ रहा
  • विभाग ने समस्या के निदान को लेकर कवायद शुरू की

Patna News: पटना में जाम की समस्या का हल निकाला जाएगा। इसके लिए सबसे पहले उन जगहों को चिह्नित किया गया, जहां जाम की समस्या ज्यादा गंभीर है। ऐसे में 129 प्वाइंट सामने आए हैं। वहीं, प्रमंडलीय स्तर पर सड़क जाम के 452 प्वाइंट मिले हैं। इन जगहों पर गाड़ियों की रफ्तार थम जाती है। प्रमंडलीय आयुक्तों ने हाल में गृह विभाग को एक रिपोर्ट भेजी थी, जिसमें यह बात निकली। ऐसे में इन स्थलों से जाम मुक्त बनाने के लिए एक्शन प्लान बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। 

दरअसल, पिछले दिनों में जाम की समस्या को लेकर गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। इसमें सभी प्रमंडलीय आयुक्तों के साथ रेंज आईजी व डीआइजी, पथ निर्माण, पुल निर्माण और नगर विकास विभाग के अधिकारी थे। तब पटना समेत नौ प्रमंडलों के कुल 452 जाम प्वाइंट से निदान दिलाने पर विचार-विमर्श किया गया था। 

तीन चरणों में जाम से दिलाई जाएगी निजात
प्रमंडलीय आयुक्तों को गृह विभाग ने निर्देश दिया है कि वे जाम की समस्या का निदान करने के लिए उस विभाग के अधिकारी संग बैठक कीजिए। फिर समस्या के निदान के लिए बनाए गए प्लान को तीन भागों में बांटते हुए रिपोर्ट मांगी है। इसमें पहले भाग में उन स्पाट पर जाम की समस्या का निदान करना है, जिसका प्रस्ताव मंजूर हो गया है। दूसरे भाग में इनके बाद के मंजूर स्थलों और तीसरे भाग में जिनके प्रस्ताव को भी मंजूरी नहीं मिली है। पथ निर्माण विभाग को मार्क 452 स्पाटों में से 131 चिह्नित जगहों पर तीन बिंदुओं पर रिपोर्ट देनी है।

पटना में जाम की समस्या का निदान दो सूची के आधान पर होगा
जाम की सबसे अधिक समस्या पटना प्रमंडल में देखते हुए निराकरण के लिए अलग से बैठक आयोजित होगी। पटना की सड़कों पर जाम के चिह्नित 129 प्वाइंट के लिए दो सूची बनाई जानी है। पहली सूची में उन जगहों को स्थान मिलेगा, जहां समस्या का समाधान भी मिल चुका है। दूसरी सूची में वे जगह शामिल होंगे, जहां की समस्या के समाधान के लिए राज्य स्तर पर समन्वय बनाना पड़ेगा। 

हाजीपुर को भी जाम मुक्त बनाने की कोशिश
हाजीपुर की एंट्री प्वाइंट पर जाम की समस्या का मामला मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय आयुक्त ने बैठक में उठाया था। इनके अलावा भागलपुर के प्रमंडलीय आयुक्त ने भी विक्रमशीला पुल के पूर्वी भाग के संकीर्ण होने से जाम लगने की वजह बताई। हाजीपुर में भी जाम की समस्या बढ़ रही है, इसलिए वैशाली, पटना और मुजफ्फरपुर के अधिकारियों को मिलकर समाधान निकालने को कहा गया। विक्रमशीला पुल के पास जाम से निजात के लिए सड़क चौड़ा करने और फ्लाईओवर बनाए जाने की जरूरत बताई गई।
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।