लाइव टीवी

Patna Airport: पटना एयरपोर्ट पर बनेगा एटीसी टॉवर, उड़ानों के संचालन में अब नहीं आएगी परेशानी, जानिए खासियत

Updated May 09, 2022 | 19:10 IST

Patna Airport: पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइटों की संख्या दोगुनी होगी। एयरपोर्ट पर ही एटीसी टॉवर का निर्माण होना है। इस टॉवर के बनने के बाद 500 किलोमीटर दूर से ही उड़ानों की स्पीड को नियंत्रित किया जा सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पटना एयरपोर्ट पर बनेगा एटीसी टॉवर (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लिया गया निर्णय
  • एटीसी टॉवर बनाने में खर्च होंगे 23 करोड़ रुपये
  • टॉवर बनने के बाद यहां दोगुनी होगी फ्लाइट की उड़ान

Patna Airport: पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पटना एयरपोर्ट के नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) टॉवर बनाने की तैयारी चल रही है। इसकी ऊंचाई 25 मीटर होगी। इससे एयरपोर्ट पर उड़ानों के संचालन की कैपेसिटी बढ़ जाएगी। टॉवर में लगे अत्याधुनिक एप्लायंस और रडार से 500 किलोमीटर दूर से ही उड़ानों का नियंत्रण हो सकेगा। अगर रन—वे बिजी होगा तो पायलट को इसकी सूचना भी पहले ही मिल जाएगी। इस हिसाब से वह उड़ानों की स्पीड को नियंत्रित कर सकेंगे। 

टॉवर के ऊपरी हिस्से में एटीसी कर्मियों के बैठने की व्यवस्था होगी। एटीसी कर्मी 360 डिग्री में उड़ानों का संचालन देख सकेंगे। टॉवर में काम्युनिकेशन, नेविगेशन और सर्विलांस के अत्याधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इससे हर मौसम व परिस्थिति में निर्बाध रूप से उड़ानों का संचालन किया जा सकेगा। एएआई के अधिकारियों के अनुसार एटीसी टॉवर का निर्माण एयरपोर्ट के बीचोंबीच कराया जा रहा है।

उड़ानों के संचालन में होगी आसानी

बता दें कि पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट से ट्रैवेल करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। देश में 12 ऐसे एयरपोर्ट हैं, जो काफी व्यस्त रहते हैं। इन्ही में पटना एयरपोर्ट भी शामिल है। इसको ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया पटना एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन सहित दूसरे भवन बना रहा है। बता दें कि इससे पहले पटना एयरपोर्ट पर अलग से कोई एटीसी टॉवर नहीं था। एयरपोर्ट भवन स्थित एटीसी कार्यालय से उड़ानों का संचालन किया जा रहा था। 360 डिग्री में एटीसी अधिकारी व कर्मी उड़ानों का संचालन देख सकेंगे। एयरपोर्ट पर एटीसी टॉवर के निर्माण के बाद वहां से दोगुने संख्या में फ्लाइट उड़ान भर सकेंगी। 25 मीटर ऊंचे टॉवर में रडार सहित कई अत्याधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। 23 करोड़ रुपये निर्माण पर खर्च किया जाना है। इससे उड़ानों के संचालन में आसानी होगी।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।