लाइव टीवी

Patna Bus Service: पटना शहर में सीएनजी नगर बस सेवा शुरू, तीन मार्गों पर होगा परिचालन, यात्रियों को होगी सुविधा

Updated Jun 15, 2022 | 17:30 IST

Patna Cng Bus Service: राजधानी में सीएनजी नगर बस सेवा का परिचालन शुरू हो चुका है। हालांकि सभी रूटों पर इसका परिचालन शुरू नहीं किया गया है। इसके लिए यात्रियों को अभी कुछ समय इंतजार करना होगा। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए यह पहल की गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना में अब सीएनजी नगर बस सेवा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • कदमकुआ समेत तीन मार्गों पर किया जाएगा परिचालन
  • मंगलवार से परिचालन की हुई शुरुआत, यात्रियों ने सराहा
  • शहर से डीजल बसों को हटाने के लिए हुई सीएनजी बस सेवा बहाल

Patna Cng Bus Service: पटना शहर में सीएनजी नगर बस सेवा की शुरुआत की जा चुकी है। मंगलवार को इसमें सवार होकर यात्रियों ने अपनी यात्रा पूरी की और खुशी जताई। यात्रियों ने बताया कि, पुराने डीजल बस की तुलना में इसमें काफी ज्यादा स्पेस है। प्रदूषण कम होने के चलते इसमें सफर करना सुविधाजनक हो गया है। इस बारे में मिनी बस ऑनर एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र यादव का कहना है कि, पहले चरण में डीजल बस को हटाकर सीएनजी बस खरीदने के लिए 50 बस मालिकों से आवेदन मांगा गया था। 

राज्य सरकार के निर्देश मिलने पर 50 बस मालिकों ने परिवहन विभाग में आवेदन भी डाला था। इसमें 47 बस मालिकों के आवेदन को मंजूर कर लिया गया है। नई सीएनजी बस की खरीद पर सरकार की ओर से 7.50 लाख रुपए अनुदान दिया जा रहा है। 

अनुदान मिलते ही बाकी बसें भी चलने लगेंगी

बताया जाता है कि, सरकार के स्तर से अनुदान जारी नहीं होने की वजह से एजेंसी के पास सीएनजी बसें खड़ी हैं। सरकार द्वारा अनुदान जारी करने के साथ ही बाकी सीएनजी बसों का शहर में परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। तब तक शहर में डीजल बसों का परिचालन जारी रहेगा। 

पुराने परमिट पर ही सीएनजी बस का होगा परिचालन

पुरानी डीजल नगर बस सेवा के परमिट पर ही सीएनजी बसों का परिचालन किया जा सकेगा। नई बस का परिचालन शुरू होने के बाद पुरानी डीजल बस को शहर से हटाया जाना है। राज्य सरकार ने शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए डीजल बस और ऑटो के परिचालन पर रोक लगा रखी है। मुख्य शहर में अब लगभग डीजल वाले ऑटो नहीं चल रहे हैं, लेकिन कुछ इलाकों अब इनका परिचालन धड़ल्ले से किया जा रहा है। दानापुर क्षेत्र में हर दिन ऐसे ऑटो दौड़ रहे हैं। जबकि परिवाहन विभाग ने इनके परिचालन पर प्रतिबंध लगा रखा है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।